Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeHealthअगले 2 दिन शीतलहर का अनुमान, बच्चों और बुजुर्गों का ऐसे रखें...

अगले 2 दिन शीतलहर का अनुमान, बच्चों और बुजुर्गों का ऐसे रखें ख्याल, नरजरअंदाज न करें हाइपोथर्मिया के लक्षण


हाइलाइट्स

हेवी कपड़े के बजाय आप अधिक से अधिक लेयर में कपड़े पहनें.
बच्‍चों और बुजुर्गों को अधिक से अधिक इंडोर एरिया में रखना चाहिए.

How To Survive Cold  Wave: उत्‍तर भारत इन दिनों शीत लहर की चपेट में है. कई राज्‍यों में ठिठुरन बढ़ गई है और सर्द हवाओं ने लोगों को बेहाल कर दिया है. मौसम विभाग ने नॉर्थ वेस्‍ट इंडिया में 18 जनवरी तक शीत लहर चलने और तापमान शून्‍य के आसपास रहने की भविष्‍यवाणी की है. तापमान में फिर से आई इस गिरावट की वजह से लोगों को अपनी सेहत का खास ख्‍याल रखने और हर तरह की सावधानी बरतने की भी हिदायत दी जा रही है. मौसम विभाग  का कहना है कि राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली में अभी 3 से 4 दिन कड़ाके की सर्दी पड़ेगी और इसकी वजह से इन जगहों पर फ्लू, सर्दी खांसी सहित कई बीमारियों के बढ़ने का भी खतरा रहेगा. खास तौर पर बच्‍चों और बूढ़ों को ठंड व सिहरन से बचाना काफी जरूरी होगा. ऐसे में कुछ जरूरी उपायों को फॉलो करना जरूरी है.

हाइपोथर्मिया या फ्रोस्‍ट बाइट की स्थिति में क्‍या करें?

आईएमडी (IMD) ने हिदायत दी है कि अगर इंसान में हाइपोथर्मिया या फ्रोस्‍ट बाइट की स्थिति नजर आए तो व्यक्ति को तुरंत गर्म कमरे में रखें और उन्हें अपने कपड़े बदलने को कहें.  कंबल, कपड़े, तौलिये या चादर की परतें सुखाएं और त्वचा से त्वचा का संपर्क बनाकर व्यक्ति के शरीर को गर्म करें. शरीर का तापमान बढ़ाने में मदद के लिए गर्म पेय पदार्थ दें, लेकिन शराब ना दें. स्थिति खराब होने पर डॉक्‍टर से संपर्क करें.

शीतलहर से ऐसे करें बचाव

इस तरह खुद को रखें गर्म- हेवी कपड़े की बजाय आप अधिक से अधिक लेयर में कपड़े पहनें. ध्‍यान रहे कि वे लूज फिटिंग वाले, हल्‍के और ऊनी हों. अपने सिर, गर्दन और हाथों को ढंक कर रखें. ऐसा करने से शरीर गर्म रहेगा और ठंड से आप बचे रहेंगे.

इसे भी पढ़ें : जल्द महसूस करने लगते हैं थकान और सिरदर्द, हो सकती है इस विटामिन की कमी

इम्‍यूनिटी बढ़ाएं- डाइट में विटामिन सी रिच फूड का सेवन करें. इसके लिए आप फल, सब्जियां, जूस, ड्रिंक आदि का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए खूब सारा गर्म लिक्विड का सेवन करें. ये आपकी इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग रखने में मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन से सडेन कार्डिएक डेथ हो जाता है! एक्सपर्ट की चेतावनी से सनसनी

बच्‍चों बुजुर्गों का खास ख्‍याल- बच्‍चों और बुजुर्गों को बाहर जाने से बचाएं. उन्‍हें अधिक से अधिक इंडोर एरिया में ही रखने का प्रयास करें. मॉर्निंग वॉक को अभी विंटर में अवॉइड करें, अगर हार्ट पेशेंट हैं तो उन्हें खास केयर की जरूरत होगी. डॉक्‍टर से सलाह लें और हेल्‍दी डाइट लें. बच्‍चों को भी गीला होने से बचाएं और ड्राई एरिया में रखें.

खुद को रखें ड्राई- अधिक से ड्राई रहने का प्रयास करें. अगर कपड़े गीले हो जाएं तो तुरंत बदलें और बॉडी हीट के लिए प्रयास करें. वॉटर प्रूफ जूतों का इस्‍तेमाल करें.

स्किन रैश से बचाव- अगर पैरों या हाथों मे ठंड से जलन या एलर्जी हो तो आप गर्म पानी से सेक ले सकते  हैं. गर्माहट के लिए हाथों को अधिक रगड़ने से बचें. ऐसा करने से स्किन पर रैश हो सकते  हैं. अगर स्किन पर काले या गहरे दाग बन रहे हों तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

सावधानी से हीटर का इस्‍तेमाल- अगर घर में हीटर का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो घर में वेंटिलेशन का इस्‍तेमाल करें. ऐसा करने से जहरीले गैस के संपर्क में आने से आप बचे रहेंगे. यही नहीं, किसी भी तरह के इलेक्‍ट्रॉनिक या हीटिंग टूल्‍स का इस्‍तेमाल करें तो सेफ्टी रूल्‍स को फॉलो करें.

Tags: Health, Lifestyle, Winter



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments