Wednesday, September 4, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsअग्निवीर भर्ती : फिजिकल टेस्ट में चयनित ये 10 फीसदी अभ्यर्थी बिना...

अग्निवीर भर्ती : फिजिकल टेस्ट में चयनित ये 10 फीसदी अभ्यर्थी बिना लिखित परीक्षा पास होंगे


Indian Army Agniveer recruitment rally : सेना भर्ती कार्यालय की ओर से 16 नवंबर से 6 दिसंबर तक चली अग्निवीरों की भर्ती रैली में अंतिम रूप से चयनित तीन हजार अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में बैठेंगे। सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक ऋषि दुबे ने लिखित परीक्षा के लिए चयनित अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा 15 जनवरी को छावनी स्थित आर्मी स्कूल में होगी। बता दें कि छावनी स्थित रणबांकुरे मैदान में 20 दिनों तक चली रैली में वाराणसी, गोरखपुर, देवरिया, सोनभद्र, बलिया, मऊ, आजमगढ़, गाजीपुर, भदोही, चंदौली, मिर्जापुर, जौनपुर के युवकों ने दमखम दिखाया था। कुल 1.43 लाख युवकों ने अग्निवीर बनने को पंजीकरण कराया था। यहां रेस, शारीरिक परीक्षा, मेडिकल व दस्तावेजों के परीक्षण के बाद अंतिम रूप से करीब तीन हजार की सूची बनी है।

धर्मगुरुओं की परीक्षा 26 फरवरी को

आठ दिसंबर को धर्मगुरुओं की भर्ती परीक्षा में करीब नौ सौ अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें से लिखित परीक्षा के लिए लगभग डेढ़ सौ अभ्यर्थी चुने गये हैं। इनकी परीक्षा 26 फरवरी को होगी।

10 फीसदी अभ्यर्थी बिना परीक्षा पास होंगे

अग्निवीरों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में बैठने वाले तीन हजार अभ्यर्थियों में से करीब तीन सौ बिना परीक्षा ही पास हो जाएंगे। ये अभ्यर्थी एनसीसी के सी प्रमाणपत्र धारक हैं। ये परीक्षा के दिन आएंगे, उपस्थिति बनाएंगे। परीक्षा में बिना कुछ लिखे भी पास होंगे। वहीं एनसीसी के ए व बी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों को भी अंकों में छूट मिलेगी।  

अग्निवीर भर्ती : डेंटल चेकअप की लाइन से चुपचाप बाहर निकल गया असल अभ्यर्थी, खुली गई पोल

राष्ट्रीय स्तर पर बनेगी मेरिट

सेना के अधिकारियों ने बताया कि लिखित परीक्षा के बाद राष्ट्रीय स्तर पर मेरिट बनेगी। इसके जरिये अभ्यर्थियों को अग्निवीर बनने के लिए चयनित किया जाएगा। चयनित अभ्यर्थियों की छह-छह माह की ट्रेनिंग होगी।

रैली में आवेदन 1.43 लाख, रेस में दौड़े 1.10 लाख

20 दिनों तक चली रैली में कुल 1.43 युवकों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि 1.10 लाख ही रेस में शामिल होने पहुंचे। 1600 मीटर की रेस की पहली बाधा पार करने वाले महज 9272 रहे। इनकी शारीरिक, मेडिकल व कागजात परीक्षण समेत अन्य मानकों पर परखने के बाद तीन हजार की सूची लिखित परीक्षा के लिए बनी है। 

UPSC IAS : एक्स्ट्रा चांस की मांग तेज, जब SSC GD व CGL और अग्निवीर भर्ती में दी छूट तो यूपीएससी में क्यों नहीं

रैली में 90% अभ्यर्थियों की उम्र 20 से 21 साल 

अग्निवीर बनने को न्यूनतम उम्र साढ़े 17 साल रखी गई है। हालांकि वाराणसी में हुई रैली में 90 फीसदी अभ्यर्थियों की उम्र 20 से 21 साल के बीच रही। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments