Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleअच्छे लाइफ पार्टनर की क्या है पहचान? कैसे बनता है मजबूत रिश्ता,...

अच्छे लाइफ पार्टनर की क्या है पहचान? कैसे बनता है मजबूत रिश्ता, 5 क्वालिटी आप भी जान लें


हाइलाइट्स

वे हर हालात में भावनात्‍मक रूप से एक दूसरे पर डिपेंड होते हैं.
उन्‍हें पार्टनर के सपनों की उड़ान को पूरा करना अच्‍छा लगता है.

5 Qualities of Good Life Partner: बेहतर जीवन साथी की तलाश हर किसी को होती है. यही नहीं, हर इंसान चाहता है कि वह भी एक अच्‍छा पार्टनर बने और अपने बेटरहाफ को जिंदगी भर खुशकर रखे.लेकिन ऐसा करने के लिए किन आदतों और गुणों का होना जरूरी है यह नहीं पता होता. वैसे तो इंसान की अपनी कुछ क्‍वालिटीज होती हैं जो उसे एक अच्‍छा, दयालू, ईमानदार जीवन साथ बनने में मदद करता है. लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि कुछ ऐसी खूबियां भी होती हैं जो साथ रहते रहते उनमें आने लगती हैं. मसलन, साथ में सपने देखना, पार्टनर के सपनों को पूरा करने का ख्‍वाब देखना, भरोसा करना, इज्‍जत करना, एक दूसरे पर निर्भर  होना आदि. यह मैच्योरिटी के साथ बढ़ती जाती है लेकिन इन सब के बावजूद उनके बीच ह्यूमर बना रहता है.

साइकोलॉजी टुडे के मुताबिक, कई बार साथ उम्र गुजारने के साथ उनकी पर्सनल सोच रिश्‍ते के प्रति बदल सकती है. उनके बदलते विचार और दुनिया को देखने के नजरिये के साथ रिश्‍ते के प्रति जिम्मेदारियां भी बदलती जाती है. ये क्‍वालिटीज वे खुद डेवलप करते हैं. तो आइए जानते हैं उन क्‍वालिटीज के बारे में जो एक इंसान को समय के साथ बेहतर लाइफ पार्टनर बना देता है.

अच्‍छे लाइफ पार्टनर की 5 क्‍वालिटीज

बातचीत में नहीं होती झिझक – ऐसे लोगों का कॉम्‍यूनिकेशन स्किल अपने पार्टनर के साथ काफी ओपन होता है और वे सामान्‍य बातों के साथ साथ अपने विचार और सोच को भी बेझिझक साझा करते हैं. वे अपने पार्टनर को डिसीजन लेने के लिए हमेशा प्रोत्‍साहित करते हैं और हर वक्‍त भावनात्‍मक रूप से अपने पार्टनर के करीब रहते हैं. यही नहीं, वे सुलझा हुआ फीडबैक देते हैं.

भरपूर भरोसा और ईमानदारी – एक बेहतर पार्टनर की जिंदगी भरोसे और ईमानदारी पर टिकी होती है. वे खुलकर अपनी बातों को रखते हैं और पार्टनर की बातों से उसे जज नहीं करते. वे एक दूसरे पर इमोशनली डिपेंड रहते हैं और उन्‍हें हर बात में पार्टनर की जरूरत पड़ती है. वे अपने फाइनेंशियल चीजों को लेकर काफी ट्रांसपेरेंट होते हैं.

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों हो जाता है दो लोगों को प्यार? कैसे बन जाता है दिल का रिश्ता, 5 वजह कर देंगी हैरान

इज्‍जत करते हैं – एक अच्‍छा लाइफ पार्टनर अपने पार्टनर की सोच, विचार, पर्सनल स्‍पेस, करियर, सपने आदि की इज्‍जत करता है. वे ओपन माइंडेड होते हैं और उन्‍हें दुनिया से अधिक अपने पार्टनर की फिक्र होती है. वे अपने पार्टनर को लेकर जजमेंटल नहीं होते.

सपनों को पूरा करने में खुशी – एक अच्‍छा लाइफ पार्टनर हमेशा अपने पार्टनर को सपने देखने के लिए मोटिवेट करता है और उसे पूरा करने के लिए उड़ान भी भरने देता है. वह उस पर भरोसा करता है कि उसके रिश्‍ते पर बुरा असर कभी नहीं पड़ेगा. यही नहीं, ऐसे पार्टनर बदलाव को स्‍वीकारने में भी पीछे नहीं रहते हैं.

इसे भी पढ़ें: लोगों की शिकायतों के बाद भी आपका रिश्‍ता बना रहेगा मजबूत, फॉलो करें 5 हेल्‍दी रिलेशनशिप टिप्‍स, साथ रहेगा हमेशा

लव और अफेक्‍शन जरूरी – वे अपने प्‍यार और अफेक्‍शन को महसूस कराने में पीछे नहीं रहते. रिश्‍ते में इमोशनल इंटिमेसी के लिए उन्‍हें पब्लिक में हाथ थामने या आईलवयू बोलने में झिझक नहीं होती. वे पार्टनर की जरूरतों को जानते हैं और उसके सुख दुख की परवाह करते हैं. उन्‍हें पार्टनर के लिए क्‍वालिटी टाइम निकालने में दिक्‍कत नहीं होती और उन्‍हें अपने पार्टनर को पैंपर करना पसंद होता है.

Tags: Lifestyle, Relationship



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments