Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetअपडेट करवाना है Aadhaar कार्ड, ऐसे पता चलेगा नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर

अपडेट करवाना है Aadhaar कार्ड, ऐसे पता चलेगा नजदीकी आधार इनरोलमेंट सेंटर


ऐप पर पढ़ें

आधार कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेजों में से एक बन चुका है और ढेरों सेवाओं का फायदा लेने के लिए इसकी जरूरत पड़ती है। जरूरी है कि आप आधार पर फोटो से लेकर बायोमेट्रिक डाटा जैसी सारी जानकारी अपडेट रखें। अगर आप आधार कार्ड अपडेट करवाना चाहते हैं तो नजदीकी इनरोलमेंट सेंटर पर जाकर ऐसा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि आप नजदीकी  सेंटर का पता कैसे लगा सकते हैं। 

आधार इनरोलमेंट सेंटर पर नए आधार बनाने के अलावा  मौजूदा आधार कार्ड की जानकारी अपडेट करने का काम भी किया जाता है। कार्ड पर मौजूद एड्रेस जैसी जानकारी तो नागरिक खुद ऑनलाइन UIDAI की वेबसाइट  पर जाकर भी अपडेट कर सकते हैं लेकिन यह बात बायोमेट्रिक डाटा, फोटो या मोबाइल नंबर जैसी जानकारी अपडेट करने पर नहीं लागू होगी। 

यह भी पढ़ें: FREE में आधार अपडेट करने का आखिरी मौका, इसके बाद चूके तो भरनी पड़ेगी फीस

नजदीकी सेंटर का ऐसे पता चलेगा

अगर आपको आधार कार्ड पर अपनी जानकारी अपडेट करवानी है और नजदीकी  आधार इनरोलमेंट सेंटर नहीं पता तो mAadhaar App की  मदद से ऐसा किया जा सकता है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

स्टेप 1: सबसे पहले mAadhaar App ओपेन करें। आप इसे गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

स्टेप 2: इसके बाद  आपको 12 अंकों का आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आने वाले 4 अंको के OTP की मदद से लॉगिन करना होगा। 

स्टेप 3: ऐप में आपको ‘Locate Enrolment Center’ फीचर मिलेगा। 

स्टेप 4: डिवाइस में लोकेशन से जुड़ी परमिशन देनी होगी और नजदीकी आधार सेंटर की जानकारी मिल जाएगी। 

आधार कार्ड पर फोटो बदलना है आसान, ऑनलाइन इतना करें आप

ऐप में यूजर्स को राज्य, जिले और पिनकोड के साथ रिजल्ट्स को फिल्टर करने का विकल्प भी मिलेगा। आप किसी भी सेंटर के नाम पर टैप करते हुए उसके एड्रेस से लेकर फोन नंबर तक देख सकेंगे। आधार अपडेट करने के लिए आपको इस सेंटर पर जाना होगा और फॉर्म पर अपनी जानकारी भरने के बाद तय प्रक्रिया से गुजरते हुए फीस का भुगतान करना होगा। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments