Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalअपने मोबाइल फोन पर बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, पढ़िए कैसे क्या...

अपने मोबाइल फोन पर बना सकते हैं आयुष्मान कार्ड, पढ़िए कैसे क्या करना होगा


ऐप पर पढ़ें

लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए परेशान नही होना पड़ेगा। क्योकि, अब आप स्वयं अपने ही फोन से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपडेट डाटा आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

केंद्र सरकार की ओर से आयुष्मान भारत लागू की गई है। जिसके तहत प्रत्येक लाभार्थी को एक साल में किसी भी अस्पताल में पांच लाख रूपये तक इलाज कराने की सुविधा है। पहले इस योजना के तहत उन लोगों के ही कार्ड बन रहे थे, जो 2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे हैं, लेकिन बाद में योजना का दायरा बढ़ा दिया गया। ऐसे में उन लोगों के समक्ष दिक्कतें आ रही थीं। सरकार ने उन लोगों की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक नई श्रेणी तय की है। जिसके तहत यदि किसी परिवार में छह या इससे अधिक सदस्य हैं, तो उनके आयुष्मान कार्ड बन जाएंगे। लेकिन, इसके लिए उनका राशन कार्ड अनिवार्य है। इस नई श्रेणी में रामपुर जनपद के 71544 परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा, जिनमें 478290 लाभार्थी शामिल हैं।

आप ऐसे बना सकते हैं 

यदि आप स्वयं अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में beneficiary.nha.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद अपने मोबाइल नंबर को बेरिफाई करना होगा। इसके बाद कुल 27 बिंदु आएंगे, जिन्हें एक-एक कर पूर्ण करना होगा। इसमें इस बात का ध्यान रखना है कि योजना के नाम के आगे पीएमजेएवाई को सेलेक्ट करना होगा। यह प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलेगा अभियान

आयुष्मान कार्ड की नई श्रेणी लागू होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने रामपुर सेवक कार्यालय पर जाकर जानकारी दी। शहर विधायक आकाश सक्सेना ने अपने बूथ अध्यक्षों, मंडल कार्यकारिणी और ग्रामीण क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के माध्यम से पूरे विधानसभा क्षेत्र में अभियान चलाने का निर्णय लिया है।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments