Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalअब ट्रेन ही नहीं, रेलवे स्टेशन भी बनेंगे फैक्ट्री में, यह होगा...

अब ट्रेन ही नहीं, रेलवे स्टेशन भी बनेंगे फैक्ट्री में, यह होगा पहला स्‍टेशन


Country’s first modular railway station Chandigarh. ट्रेन के इंजन और कोच रेल फैक्ट्रियों में बनते हैं, यह बात सभी को पता है. लेकिन अगर आपसे कहा जाए तो कि अब रेलवे स्‍टेशन का निर्माण भी फैक्ट्रियों में होगा तो चौंकना लाजिमी है. क्‍योंकि स्‍टेशन पर सीमेंट का फाउंडेशन बनता है, उसके ऊपर छत सीमेंट की होती है. लेकिन यह सच है कि देश में मॉड्यूलर रेलवे स्‍टेशन बनेंगे. यह जानकारी स्‍वयं रेलमंत्री अश्विनी वैषणव ने दी है. खास बात यह है कि इस स्‍टेशन को बनाने का काम भी शुरू हो चुका है.

देश में 1000 से अधिक रेलवे स्‍टेशनों का रिडेवलपमेंट किया जा रहा है. इसमें 500 से अधिक स्‍टेशनों की घोषणा पिछले वर्ष की गयी थी और सोमवार को 500 से अधिक और स्‍टेशनों के रिडेवलपमेंट के काम का शिलान्‍यास प्रधानमंत्री कर चुके हैं. पिछले वर्ष चिन्हित किए गए स्‍टेशनों में चंडीगढ़ स्‍टेशन था. इस पर रिडेवलपमेंट का काम शुरू हो चुका है.

फैक्‍ट्री में बन रहा है देश का पहला स्‍टेशन 

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि देश का पहला माड्यूलर रेलवे स्‍टेशन चंडीगढ़ में बनाया जा रहा है. इसका स्‍ट्रक्‍चर फैक्टि्रयों में तैयार किया जा रहा है और स्‍टेशन पर लाकर एसेंबल किया जा रहा है. इस स्‍टेशन का काफी काम हो चुका है.

कम समय में बनाया जा सकता है स्‍टेशन

उन्‍होंने बताया कि इस स्‍टेशन को प्रयोग के तौर पर बनाया जा रहा है. इसमें समय की बचत होगी. सामन्‍य तौर पर स्‍टेशनों में पूरी तरह से रिडेवलपमेंट में 36 माह का समय लगता है. लेकिन माड्यूलर स्‍टेशन का निर्माण 16 से 18 माह में किया जा सकता है.

प्रयोग सफल रहा तो और भी स्‍टेशन बनेंगे

रेल मंत्री के अनुसार इस स्‍टेशन को प्रयोग के तौर पर नई तकनीक से रिडेवलपकिया जा रहा है. अगर यह प्रयोग सफल रहा है, देश में अन्‍य ऐसे स्‍टेशनों का निर्माण इसी तकनीक से किया जाएगा, जो घनी आबादी में है और ज्‍यादा ट्रेनों का संचालन हो रहा है. इस तकनीक से संचालन को कम प्रभावित किए स्‍टेशन का रिडेवलप किया जा सकता है.

Tags: Chandigarh news, Indian railway, Indian Railway news, Indian Railways



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments