Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetअब फ्री में ले सकेंगे IPL का मजा, क्रिकट लवर्स के लिए...

अब फ्री में ले सकेंगे IPL का मजा, क्रिकट लवर्स के लिए रिलायंस ने बनाया खास प्लान


ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट लवर्स के लिए अच्छी खबर है, अब आप मुफ्त में IPL का मजा ले पाएंगे। जी हां, द हिंदू बिजनेसलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, JioCinema ऐप पर फीफा विश्वकप 2022 को मुफ्त में प्रसारित करने के बाद, रिलायंस इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2023 सीजन के डिजिटल प्रसारण के लिए इसी तरह के मॉडल को आजमाने का लक्ष्य बना रहा है। रिलायंस वेंचर वायकॉम18 ने पिछले साल आईपीएल के 2023-2027 सीजन के लिए 23,758 करोड़ रुपए में डिजिटल मीडिया राइट्स खरीदे थे।

सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि वायकॉम18 लाइव स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग मार्केट को बाधित करने की योजना को अंजाम देने के लिए कई रणनीतियों की खोज कर रहा है। इसमें कहा गया है कि रिलायंस बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए सस्ते या मुफ्त प्रोडक्ट पेश कर सकती है। हालांकि, यह बेहतर व्यूईंग एक्सपीरियंस के लिए सब्सक्रिप्शन पैकेज की पेशकश जारी रखेगा।

क्षेत्रीय भाषाओं में ले सकेंगे IPL का मजा

कंपनी आईपीएल प्रसारण को क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की योजना बना रही है, मुफ्त आईपीएल देखने को जियो टेलीकॉम सब्सक्रिप्शन पैकेज के साथ बंडल कर रही है या प्रतिद्वंद्वी मोबाइल प्लान वाले यूजर्सओं को JioCinema पर कुछ प्रकार के मुफ्त प्रसारण का उपयोग करने की अनुमति दे रही है। Viacom18 विशेष रूप से अनुमानित 60 मिलियन फ्री-डिश घरों पर नजर गड़ाए हुए है। कंपनी ने कहा है कि वे लोकप्रिय खेल आयोजनों को देश के हर कोने में ले जाना चाहता है। इस कैटेगरी में इसका मुख्य प्रतिद्वंद्वी Disney+Hotstar है, जिसके पास आईपीएल के DTH राइट्स हैं।

बचत वाला ब्रॉडबैंड: सालभर में बचेंगे ₹3600, रोज मिलेगी 200 Mbps स्पीड, राउटर-इंस्टॉलेशन FREE

प्रतिस्पर्धियों को मिलेगी कड़ी टक्कर

एनालिस्ट का मानना ​​है कि वायाकॉम18 की मुफ्त आईपीएल पेशकश इसके प्रतिस्पर्धियों की दर्शकों की संख्या में सेंध लगा सकती है। लेकिन, वे कहते हैं, मुफ्त स्ट्रीमिंग अधिक दर्शकों को ला सकती है, जिससे जनता को लाभ होगा। अन्य एनालिस्ट का कहना है कि बाजार में व्यवधान उद्योग के हितों के खिलाफ हो सकता है।

एलारा कैपिटल के करण तौरानी ने बताया, “हमारा मानना ​​है कि इंडियन प्रीमियर लीग का पेड कंटेंट से दूर जाना मध्यम अवधि में टीवी विज्ञापन के लिए एक संभावित खतरा है। वायाकॉम 18-जियो सिनेमा के लिए 50 प्रतिशत की वसूली करना भी मुश्किल होगा।” कम से कम निकट अवधि में, यदि कंटेंट मुफ्त है, तो डिजिटल रूट के माध्यम से इसकी कंटेंट अधिग्रहण लागत; हालांकि, मध्यम से लंबी अवधि में, कंजंप्शन की आदतों में बदलाव और स्मार्ट टीवी की पहुंच बढ़ने से डिजिटल विज्ञापन रेवेन्यू टीवी विज्ञापन के करीब पहुंच जाएगा। अगर आईपीएल कंटेंट मुफ्त रहती है।”

 

(फोटो क्रेडिट-techthirsty)



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments