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Google अपने यूजर्स की सेफ्टी के लिए नए-नए फीचर्स ला रहा है। अब Google Voice ने अपने ‘सस्पेक्टेड स्पैम कॉलर वॉर्निंग’ के समान ही एक नया फीचर रोल आउट किया है, लेकिन इस बार यह एसएमएस (SMS) मैसेज के लिए है। यह फीचर अब एंड्रॉयड और आईओएस दोनों डिवाइसों पर उपलब्ध है, जिससे यूजर सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज के लिए अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं। जब किसी सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज का पता चलता है, तो प्रोफाइल अवतार स्पॉट पर एक लाल एक्सक्लेमेशन मार्क दिखाई देगा, और मैसेज प्रिव्यू में आसानी से पहचाने के लिए उसी कलर में ‘सस्पेक्टेड स्पैम’ लिखा हुआ दिखाई देगा।
गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया, “यदि आप Google Voice का उपयोग कर रहे हैं, तो आप हमारी सस्पेक्टेड स्पैम कॉलर वॉर्निंग से परिचित हैं। हम इस सुविधा को Android और iOS डिवाइसेस पर एसएमएस मैसेजेस तक बढ़ा रहे हैं।”
स्पैम एसएमएस मिलते ही करेगा अलर्ट
यूजर्स को मैसेज के भीतर ये लेबल दिखाई देंगे, और उनके पास दो ऑप्शन हैं: वे उस सस्पेक्टेड स्पैम मैसेज को कंफर्म कर सकते हैं, जो उस नंबर से भविष्य में आने वाले मैसेजेस को सीधे स्पैम फोल्डर में भेज देगा, या वे एक लेबल वाले मैसेज को स्पैम नहीं के रूप में मार्क कर सकते हैं, जिसके बाद उस नंबर के लिए सस्पेक्टेड स्पैम लेबल दिखाई नहीं देगा।
स्पैम टेक्स्ट प्रोटेक्शन फीचर, सुरक्षा स्टार्टर, स्टैंडर्ड और प्रीमियर प्लान समेत फ्री और पेड किए गए Google Voice दोनों अकाउंट्स के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यह फीचर वर्तमान में धीरे धीरे रोलआउट की जा रही है और आने वाले सप्ताहों में सभी के लिए उपलब्ध हो सकती है।
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‘Proofread’ फीचर भी ला रहा गूगल
इसके अलावा, गूगल ने बीटा यूजर्स के लिए Gboard में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से लैस ‘प्रूफरीड’ फीचर भी रोलआउट करना शुरू कर दिया है। जीबोर्ड वर्जन 13.4 के साथ, जो वर्तमान में एंड्रॉयड पर बीटा में है, यूजर अपने टेक्स्ट को तुरंत स्पेलिंग या ग्रामर मिस्टेक के लिए चेक कर सकते हैं। यह सब जेनरेटिव एआई के जरिए होगा। जब किसी गलती का पता चलता है, तो यूजर्स को ‘फिक्स इट’ मैसेज दिखाई देगा।
यदि यूजर इस फीचर को इनेबल करना चुनते हैं तो प्रूफरीडिंग फीचर प्रोसेसिंग के लिए टेक्स्ट को गूगल को भेजकर काम करती है। इस एआई-पावर्ड फीचर का उद्देश्य बेहतर स्पेलिंग और ग्रामर के साथ मैसेज लिखने में यूजर्स की मदद करना है, जिससे मोबाइल डिवाइसेस पर ओवरऑल टाइपिंग एक्सपीरियंस बेहतर हो सके।
(फोटो क्रेडिट-cnet)
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