Monday, September 16, 2024
Google search engine
HomeNationalअब 15 साल पुराने वाहनों की लगेगी एप पर बोली, पोर्टल पर...

अब 15 साल पुराने वाहनों की लगेगी एप पर बोली, पोर्टल पर तैयार होगा स्क्रैप लॉट


ऐप पर पढ़ें

अलीगढ़ में कबाड़ नीति के तहत अब वाहनों को स्क्रैप कराने के लिए फैसिलिटी सेंटर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। अब 15 साल पुराने वाहनों की ऐप के जरिए बोली लगेगी। इसके लिए भारत सरकार के मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कॉरपोरेशन पोर्टल को तैयार किया गया है। पोर्टल के शुरू होने से अब हर जिले को स्क्रैप सेंटर खोलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

एक अप्रैल 2023 से कबाड़ नीति को लागू कर दिया गया, जिसमें 15 साल की उम्र सीमा या 1.75 लाख किलोमीटर चल चुके वाहनों को स्क्रैप किया जाना है। वाहन स्क्रैप कैसे होंगे इसको लेकर बड़ा सवाल उठ रहा था। लेकिन अब इस मामले में सहूलियत मिलने जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन पोर्टल तैयार किया गया है। जिस पर स्क्रैप किए जाने वाले वाहनों को डाटा उपलब्ध होगा। इसी पोर्टल के माध्यम से स्क्रैप होने वाले वाहनों का एक लॉट तैयारी कर टेंडर निकाला जाएगा। जिसकी बोली रजिस्टर व्हीकल स्क्रैप फैसिलिटी सेंटर ही लगा सकती है। 

ऐसा क्या हुआ कि पिता ने लगाई पुलिस से गुहार- साहब! मेरे बेटों को जेल भेज दो, पढ़ें

बोली लगाने के बाद जिस स्क्रैप सेंटर को लॉट मिलेगा आगे की सभी जिम्मेदारी उसी सेंटर की होगी। सेंटर द्वारा ही वाहन का परमिट निरस्त, सर्टिफिकेट ऑफ डिपोजिट और वाहनों को ले जाने की जिम्मेदारी रजिस्टर व्हीकल स्क्रैप फैसिलिटी सेंटर की होगी। इसमें विभाग को किसी प्रकार मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। वाहनों के कबाड़ का भुगतान मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन को किया जाएगा। कॉर्पोरेशन ही विभागों को पैसे का भुगतान करेगी। यही प्रक्रिया निजी और कॉमर्शियल वाहनों पर भी लागू किए जाएंगे।

आरटीओ प्रवर्तन अलीगढ़, फरीदउद्दीन ने कहा कि स्क्रैप पॉलिसी एक अप्रैल से प्रभावी कर दी गई है। वाहनों को स्क्रैप करने के मेटल स्क्रैप ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन पोर्टल जल्द ही शुरू होने जा रहा है। पोर्टल के माध्यम से ही वाहनों का लॉट तैयार कर बोली लगाई जाएगी। कोई भी अधिकृत स्क्रैप सेंटर बोली लगाकर लॉट को प्राप्त कर सकता है। परमिट रद, भुगतान और एनओसी स्क्रैप सेंटर ही जारी करेंगे।

मंडल में स्क्रैप होंगे 362 सरकारी वाहन

कबाड़ नीति के तहत जनपद में करीब 1.09 लाख वाहन इसके चपेट में आने वाले हैं। फिलहाल पहले चरण में सिर्फ 362 सरकारी वाहनों को स्क्रैप किया जाना है। जिसमें अलीगढ़ जनपद में 251 सरकारी वाहन, एटा में 25 सरकारी वाहन, हाथरस में 34 वाहन, कासगंज के 30 सरकारी वाहनों को स्क्रैप किया जाना है। अलीगढ़ में अभी तक एक भी स्क्रैप सेंटर नहीं बन पाया है। जबकि गौतमबुद्ध नगर में दो, आगरा में एक, बुलन्द शहर में दो, अमरोहा रामपुर में एक एक स्क्रैप सेंटर खुल चुके हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments