Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalअमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल? अजय राय के ऐलान के बाद हरीश...

अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल? अजय राय के ऐलान के बाद हरीश रावत ने दिया ट्विस्ट


नई दिल्ली. ‘कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 2024 का लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) अमेठी सीट से लड़ेंगे.’ उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय द्वारा शुक्रवार को किए गए इस ऐलान के बाद अब पार्टी के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने कहा है कि गांधी वायनाड से भी चुनावी लड़ाई लड़ेंगे.

हरीश रावत ने शनिवार कहा, ‘अमेठी राहुल गांधी की ‘स्वाभाविक सीट’ है, लेकिन वह वायनाड से भी चुनाव लड़ेंगे, क्योंकि वायनाड ने संकट के समय उनका साथ दिया था.’

इससे पहले यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि गांधी आगामी लोकसभा चुनाव अमेठी से लड़ेंगे. राय ने कहा, ‘राहुल गांधी निश्चित रूप से अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, अमेठी के लोग यहां हैं.’

गांधी परिवार का गढ़ रहा है अमेठी
दरअसल उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट को गांधी परिवार के गढ़ के रूप में जाना जाता है, जहां 2004 के लोकसभा चुनाव से ही राहुल गांधी निर्वाचित होते रहे हैं. हालांकि, 2019 के आम चुनावों में कांग्रेस की इस पारंपरिक सीट पर पकड़ खत्म होती दिखी, जब बीजेपी उम्मदीवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हरा दिया.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने पूरी की बाइक राइडिंग की इच्छा! खतरनाक रास्तों पर खुद चलाकर पहुंचे पैंगोंग झील

सूत्र बताते हैं कि पिछले लोकसभा चुनाव में दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने के राहुल गांधी के फैसले ने बीजेपी को यह नैरेटिव गढ़ने का मौका दिया कि वह हार के डर से अपने पारंपरिक सीट अमेठी से भाग रहे हैं.

स्मृति ईरानी ने कांग्रेस के किले में लगाई सेंध
2014 के लोकसभा चुनाव में मिली हार के बावजूद स्मृति ईरानी लगातार अमेठी जाती रहीं, और केंद्र तथा राज्य दोनों जगहों की सत्ताधारी बीजेपी की मदद से यहां के कई विकास कार्यों की शुरुआत की.

इस बीच बीजेपी यहां एक मुद्दे पर कांग्रेस को जोरशोर से घेरने की तैयारी कर रही है, और वह यह कि लोकसभा चुनाव हारने के बाद राहुल गांधी ने अमेठी का बहुत ही कम दौरा किया. माना जा रहा है कि स्मृति ईरानी अपने चुनावी अभियान में इस मुद्दे को जोरशोर से उठाएंगी.

उधर ईरानी के बारे में पूछे जाने पर अजय राय ने कहा कि वह निराश नजर आ रही हैं. अजय राय कहते हैं, ‘स्मृति ईरानी निराश लग रही हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें 13 रुपये प्रति किलो चीनी मिलेगी, क्या उन्होंने इसकी व्यवस्था की? अमेठी के लोग यहां हैं, आप उनसे पूछ लीजिए.’

Tags: Amethi news, Congress, Rahul gandhi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments