Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldअमेरिका की यात्रा पर पीएम मोदी, चीनी राष्‍ट्रपति पर भड़के बाइडन, जिनपिंग...

अमेरिका की यात्रा पर पीएम मोदी, चीनी राष्‍ट्रपति पर भड़के बाइडन, जिनपिंग को बताया ‘तानाशाह’


वॉशिंगटन: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात के ठीक एक दिन बाद, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बीजिंग में अपने समकक्ष को तानाशाह कह दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान ऐसे समय में आया है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी की यात्रा पर हैं। बीजिंग में शी के साथ सोमवार को ब्लिंकन की बैठक दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच तनावपूर्ण संबंधों को सुधारने के प्रयासों का हिस्सा थी। वह शी के साथ मुलाकात करने वाले सबसे उच्च स्तर के अमेरिकी राजनयिक है।बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार की रात कैलिफोर्निया में एक शिलान्यास समारोह में बाइडेन ने कहा कि हाल ही में एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारा जो अमेरिका में घुस गया था और अमेरिकी लड़ाकू जेट ने उसे मार गिराया था, उसे लेकर बने तनाव से शी शर्मिदा हैं। राष्ट्रपति ने कहा, जिस वजह से शी जिनपिंग बहुत परेशान हो गए, जब मैंने जासूसी उपकरणों से भरे दो बॉक्सों वाले उस गुब्बारे को नीचे गिराया, तो क्या उन्हें नहीं पता था कि यह वहां था। यह तानाशाहों के लिए बहुत शर्मिंदगी की बात है। जब उन्हें पता नहीं होता कि क्या हुआ।
Sajid Mir: साजिद मीर को वैश्विक आतंकी घोषित करने में चीन का अड़ंगा, भारत-अमेरिका के प्रस्ताव को फिर रोका

चीन के दौरे पर गए थे अमेरिकी विदेश मंत्री

बाइडेन की टिप्पणी पर चीन की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। शी ने सोमवार को बैठक के नतीजे पर कहा था कि कुछ प्रगति हुई है, जबकि ब्लिंकेन ने संकेत दिया कि दोनों पक्ष अधिक वार्ता के लिए खुले हैं क्योंकि बड़े मतभेद बने हुए हैं। ब्लिंकेन की बीजिंग यात्रा, जो पांच वर्षों में चीन के किसी राज्य सचिव की पहली यात्रा थी, ने दोनों देशों के बीच उच्च-स्तरीय संवाद को फिर से शुरू किया। बीजिंग के साथ बाइडेन प्रशासन का संबंध इसके सबसे जटिल और परिणामी संबंधों में से एक है। महीनों के तनाव में हाल के सप्ताहों में दो सैन्य घटनाएं शामिल हैं।

बाइडेन और शी पिछले नवंबर में इंडोनेशिया में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर राष्ट्रपति के रूप में पहली बार व्यक्तिगत रूप से मिले थे। ब्लिंकन की यात्रा, जिसकी घोषणा बाइडेन और शी ने अपनी बैठक के बाद की थी, मूल रूप से फरवरी में होने वाली थी और इसे एक महत्वपूर्ण फॉलो-ऑन के रूप में देखा गया था। हालांकि, संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे की खोज के बाद इसे स्थगित कर दिया गया था।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments