Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleअमेरिका-न्यूजीलैंड सेब के दीवाने लोग, बिना फ्रिज के 15 दिन तक...

अमेरिका-न्यूजीलैंड सेब के दीवाने लोग, बिना फ्रिज के 15 दिन तक नहीं होता खराब


पीयूष पाठक/अलवर. कहा जाता है कि एक सेब रोजाना खाने से आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ता. यह कोई जुमला नहीं, बल्कि हकीकत है. यही कारण है कि डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए लोगों को सेब खाने की सलाह देते हैं, लेकिन इन दिनों हिमाचल प्रदेश बारिश एवं बाढ के चलते वहां से सेब की आवक अलवर में कम हो पा रही है. इसके चलते विदेशों से इन दिनों सेब आ रहा है.अलवर मंडी में अफ्रीकन, वाशिंगटन व न्यूजीलैंड से सेब की आवक हो रही है, जो शहरवासियों को खूब पसंद आ रहा है. कीमत में ज्यादा होने के बाद भी स्वाद में अच्छा होने से लोग इसे खरीद रहे हैं.

मंडी में फल व्यापारी चेतराम चौधरी का कहना है कि इन दिनों मंडी में देसी व विदेशी सेब आ रहे हैं. हालांकि, देसी सेब जो कि हिमाचल प्रदेश से आता है उसकी आवक अभी कम है, लेकिन विदेशी सेब की आवक अच्छी है. लोगों द्वारा इस सेब को पसंद भी काफी किया जा रहा है. इंपोर्टेड सेब का स्वाद भी मीठा है. चेतराम ने बताया कि अभी अफ्रीकन, वॉशिंगटन व न्यूजीलैंड से आए सेव की रिटेल कीमत 270 से लेकर 300 रुपए तक चल रही है. हिमाचली सेब की कीमत 200 रुपए किलो चल रही है. अभी सेब की शुरुआत है और कीमत ज्यादा होने के बाद भी लोग इसे खरीद रहे हैं. जैसे जैसे सीजन आएगा इसकी डिमांड और बढ़ेगी.

15 दिन तक खराब नहीं होता ये सेब
चेतराम का कहना है कि विदेशों से आए सेब में वाशिंगटन से आए सेब की समयावधि अच्छी है. व्यापारी के पास स्टोरेज नहीं होने के बाद भी यह करीब 15 दिन तक खराब नहीं होता. चेतराम ने बताया कि जिले में सेब का आना शुरू हो गया है. सेब की शुरुआत अगस्त महीने से होती है और यह जनवरी तक चलता है. इस बीच लोग देसी व विदेशी सेबों की डिमांड करते हैं.

शरीर के लिए फायदेमंद है सेब
वैद्य रामदेव शर्मा ने बताया कि यदि व्यक्ति एक दिन में एक सेब खाता है, तो उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. शरीर पर उम्र का असर हावी नहीं हो पाता है और व्यक्ति जवां दिखता है. सेब खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. अस्थमा जैसी समस्या से बचाव होता है. साथ ही अल्जाइमर, एंग्जाइटी जैसे रोगों से बचाव होता है. रोजाना सेब खाने से याददाश्त अच्छी होती है. सेब की बात करें तो सेब तो एक ऐसा फल है जिसे खाने के लिए किसी व्यक्ति या बच्चे को ज्यादा बोलने की आवश्यकता ही नहीं होती.

Tags: Alwar News, Apple, Latest hindi news, Local18, Rajasthan news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments