Wednesday, September 18, 2024
Google search engine
HomeWorldअमेरिका 150 गायों को मारेगा गोलियां! हेलीकाप्टर से बरसेगी मौत, जानें क्यों...

अमेरिका 150 गायों को मारेगा गोलियां! हेलीकाप्टर से बरसेगी मौत, जानें क्यों क्रूरता पर उतरे अधिकारी


हाइलाइट्स

जंगल में लगभग ऐसी 150 गायों को चिह्नित किया गया है जिन्हें हेलीकाप्टर से शूट किया जाएगा
गुरुवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय अभियान में लगभग 150 आवारा गायों को लक्षित किया जाएगा
अधिकारियों के इस कदम को रैंचर्स द्वारा कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है

वॉशिंगटन. अमेरिका में अधिकारियों ने दक्षिण-पश्चिमी न्यू मेक्सिको के गिला जंगल (Gila Wilderness) में वन्यजीव विशेषज्ञों को जंगली गायों को खत्म करने के प्रयास के तहत उन्हें मारने का आदेश दिया है. फॉक्स न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार क्षेत्र में लगभग ऐसी 150 गायों (America to kill 150 Cows) को चिह्नित किया गया है जिन्होंने पर्यटकों पर हमले किये हैं और देश के पहले घोषित जंगल क्षेत्र के संवेदनशील क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाया है. समाचार एजेंसी ने बताया कि गुरुवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय अभियान में लगभग 150 आवारा गायों को लक्षित किया जाएगा, जो पर्यावरणविदों (Environmentalists) के अनुसार गिला के बढ़ते पहाड़ों और उपजी घाटियों के बीच लुप्तप्राय प्रजातियों के इकोसिस्टम को नष्ट कर देंगी. अधिकारियों ने कहा कि ऑपरेशन आवश्यक था और निर्णय लेना मुश्किल था.

वहीं द न्यू यॉर्क पोस्ट ने फ़ॉरेस्ट सुपरवाइज़र केमिली होवेस के हवाले से कहा कि गिला जंगल में जंगली मवेशी जंगल में आने वाले पर्यटकों के प्रति आक्रामक रहे हैं. ये पशु साल भर चरते हैं, और धारा के किनारों और झरनों को रौंदते हैं, जिससे कटाव की समस्या होती है. हालांकि अधिकारियों के इस कदम को रैंचर्स द्वारा कानूनी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है जिन्होंने कहा है कि हवा से मवेशियों को मारना एक क्रूर कदम है और जनसंख्या का प्रबंधन करने का अक्षम तरीका है. द न्यू मेक्सिको कैटल ग्रोअर्स एसोसिएशन (NMCGA) के अध्यक्ष लोरेन पैटरसन ने कहा कि अधिकारी ऐसे समाधानों की तलाश नहीं कर रहे हैं जो दीर्घकालिक हों, और जिन्हें क्रूरता न समझा जाए.

NMCGA ने वन सेवा पर इससे पहले भी एक मुकदमा दायर किया था और पैटरसन ने इस फैसले को रोकने के लिए आगे की कानूनी कार्रवाई की धमकी दी. पिछले साल की कानूनी चुनौती अदालत के बाहर एक समझौते के रूप में समाप्त हुई, जिसमें पैटरसन ने कहा कि दोनों पक्षों को अन्य विकल्प तलाशने के लिए कहा गया है. वन सेवा के फैसले ने पर्यावरणविदों को खुश किया है, जो चाहते हैं कि सभी गायों को गिला और अन्य सार्वजनिक भूमि से हटा दिया जाए.

Tags: Cow, Wildlife news in hindi, World news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments