Monday, September 16, 2024
Google search engine
HomeWorldअमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 की दौर में शामिल ट्रंप ने निक्की हेली...

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 की दौर में शामिल ट्रंप ने निक्की हेली को क्या कह दिया – India TV Hindi


Image Source : AP
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप और इस बार उम्मीदवारी की दौर में शामिल निक्की हेली।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 की दौर में शामिल पूर्व राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप की प्रतिद्वंदी निक्की हेली पर की गई एक टिप्पणी ने बवाल मचा दिया है। ट्रंप ने निक्की हेली पर जन्म संबंधी दावों को लेकर एक पोस्ट शेयर किया था, जिसमें हेली को राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य करार दिया गया है। ट्रंप के इस कदम से हंगामा मच गया है। भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल डोनाल्ड ट्रंप की उनकी मुख्य प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली के खिलाफ कथित ‘‘जन्म संबंधी’’ दावों के लिए निंदा की।

 

बता दें कि ट्रंप ने गत सप्ताह समाचार वेबसाइट ‘द गेटवे पंडित’ का एक पोस्ट फिर से पोस्ट किया था जिसमें दावा किया गया है कि हेली अमेरिकी राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति पद के लिए अयोग्य हैं, क्योंकि 1972 में उनके जन्म के समय उनके माता-पिता अमेरिकी नागरिक नहीं थे। भारतीय-अमेरिकी हेली इस देश में जन्म लेने के कारण अमेरिकी नागरिक बन गयी थीं। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद कृष्णमूर्ति ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘ इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप अधिक झूठे और नस्लवादी ‘जन्म’ संबंधी दावों के साथ लौट आए हैं.।’

 

ट्रंप पर पर डेमोक्रेटिक सांसद कृष्णमूर्ति ने किया पलटवार

सांसद कृष्णमूर्ति नेकहा, ‘‘एक गौरवशाली भारतीय अमेरिकी प्रवासी होने के नाते, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप निक्की हेली के खिलाफ जो घृणास्पद हमले कर रहे हैं, मैं उन्हें भलीभांति समझता हूं। दक्षिण एशियाई समुदाय का समर्थन करने का दावा करने वाले प्रत्येक रिपब्लिकन को इस टिप्पणी की निंदा करनी चाहिए।’’ अमेरिकी संविधान के अनुसार राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 35 वर्ष होनी चाहिए, वह ‘‘स्वाभविक तौर पर जन्मा’’ नागरिक होना चाहिए और 14 साल से अमेरिका में रह रहा हो। इससे पहले ट्रंप ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और मौजूदा उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के जन्म पर सवाल उठाए थे। उन्होंने जन्म के साथ मिलने वाली नागरिकता को खत्म करने का आह्वान भी किया था। ​ (भाषा) 

 

यह भी पढ़ें

Latest World News





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments