Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeWorldअमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने दिया डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, इस मामले...

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने दिया डोनाल्ड ट्रंप को बड़ा झटका, इस मामले पर सुनवाई करने से इनकार


वॉशिंगटन. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका मिला है. सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दावे पर तुरंत फैसला करने से इनकार कर दिया है. बता दें कि निचली अदालत ने जब ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अयोग्य घोषित किया, तो उन्होंने इस फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और जल्द सुनवाई करने का अनुरोध किया, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने भी खारिज कर दिया.

इस मामले पर ट्रंप ने तर्क दिया कि कोर्ट को इस मामले को खारिज कर देना चाहिए ताकि पूर्व राष्ट्रपतियों को उनकी आधिकारिक जिम्मेदारियों से संबंधित मामले में अपराधिक आरोपों का सामना न करना पड़े. अदालत ने विशेष वकील जैक स्मिथ के अनुरोध को अस्वीकार करते हुए यह आदेश जारी किया है. जैक स्मिथ ने 11 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट से इस मामले पर जल्द निर्णय लेने का अनुरोध किया था.

डोनाल्ड ट्रंप पर नया मुकदमा, वोट डालने और चुनाव लड़ने पर रोक लगाने की मांग, जानें क्या हैं आरोप

ट्रंप को 2020 वर्ष की शुरुआत में चुनावी हार के बाद US कैपिटल हिल पर हुए हमले का दोषी ठहराया गया है. चुनावी नतीजे उनके पक्ष में न आने से उनके समर्थकों ने US कैपिटल हिल पर हमला बोला था. इस दौरान 5 लोगों की मौत हुई थी. इस मामले में उन पर अमेरिकी सरकार से धोखाधड़ी करने, साजिश रचने तथा आधिकारिक कामकाज में बाधा डालने का षडयंत्र रचने के आरोप लगाया. इसके अलावा ट्रंप पर उनेक फ्लोरिडा आवास में गोपनीय दस्तावेज रखने के आरोप भी लगाया गया. गोपनीय दस्तावेज मामले में ट्रंप पर 40 आरोप हैं. सबसे गंभीर आरोप में दोषी पाए जाने पर 20 वर्ष तक की जेल की सजा का प्रावधान है.

.

FIRST PUBLISHED : December 23, 2023, 07:42 IST



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments