Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeNationalअश्विन और कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 पर समेटा, भारत को 192...

अश्विन और कुलदीप ने इंग्लैंड को 145 पर समेटा, भारत को 192 का लक्ष्य


रांची:

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और चाईनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी से भारत ने चौथे टेस्ट के तीसरे दिन रविवार को इंग्लैंड को आखिरी सत्र में दूसरी पारी में 145 रन पर समेट दिया जिससे भारत को यह मैच जीतने के लिए 192 रन का लक्ष्य मिला।

अश्विन ने 15.5 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट झटके, जबकि कुलदीप ने 15 ओवर में 22 रन पर 4 विकेट लिए। लेफ्ट ऑर्म स्पिन रवींद्र जडेजा को 20 ओवर में 56 रन देकर 1 विकेट मिला।

इंग्लैंड की तरफ से ओपनर जैक क्रॉली ने सर्वाधिक 60 रन बनाए जबकि जॉनी बेयरस्टो ने 30 रन का योगदान दिया। बेन डकेट ने 15, जो रूट ने 11 और बेन फोक्स ने 17 रन बनाए। कप्तान बेन स्टोक्स 4 रन बनाकर आउट हुए।

दूसरी पारी में जब इंग्लैंड बल्लेबाज़ी के लिए उतरा तब उसके पास 46 रन की लीड थी जो कि पिच के हिसाब से एक बड़ी लीड प्रतीत हो रही थी। हालांकि अश्विन ने शुरुआत में ही इंग्लैंड को दोहरे झटके दे दिए। रूट का आउट होना विवादास्पद ज़रूर रहा लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने मैच में इंग्लैंड को उठने ही नहीं दिया। इस मैच में इंग्लैंड को जीत दिलाने का दारोमदार एक बार फिर उनके गेंदबाजों पर है लेकिन भारतीय खेमे में भी एक से बढ़कर एक धुरंधर मौजूद है। भारत ने 2014 से अब तक जितनी बार भी 150 से ज़्यादा का स्कोर चेज़ किया है, उसे हार झेलनी पड़ी है। जबकि सिर्फ एक बार ही उसे जीत मिल पाई है।

अश्विन के लिए आज का दिन शानदार था। जब पिच कोई चाल नहीं चल रही थी तब उन्होंने नई गेंद से शुरुआत की और तीन बड़े विकेट लिए: इस श्रृंखला में इंग्लैंड के लिए सभी तीन शतकवीर। फिर जब टेस्ट होल्डिंग पैटर्न में प्रवेश कर गया, तो वह कैरम बॉल के साथ बेन फॉक्स को लेने के लिए वापस आये और फिर इस टेस्ट में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को शून्य पर निपटा दिया। एंडरसन पहली पारी में भी शून्य पर आउट हुए थे।

यह एक ऐसी पारी है जिसमें अश्विन ने भारत में अनिल कुंबले के 350 विकेट और 34 बार पांच विकेट लेने के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया। अब उनके पास 35 बार पांच विकेट हैं, जो एक चौंका देने वाला आंकड़ा है। उन्होंने और कुलदीप यादव ने भारत को मौका दिया है. टेस्ट जीतने के लिए उन्हें 192 रनों की जरूरत है। हालाँकि, आज बल्लेबाजी करने के लिए अभी भी लगभग 25 मिनट बाकी हैं।

अश्विन के इस पंजे के बाद 99 टेस्टों में 506 विकेट हो गए।

एएमजे/आरआर

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments