Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeHealthअसफलता के बाद भी खुद को कैसे रखें पॉजिटिव, मेंटल एक्सपर्ट से...

असफलता के बाद भी खुद को कैसे रखें पॉजिटिव, मेंटल एक्सपर्ट से जानिए टिप्स


शाश्वत सिंह/झांसी: परीक्षा जीवन का एक अहम हिस्सा होती है. परिक्षाओं में कुछ लोग सफल होते हैं और कुछ लोगों के हाथ असफलता लगती है. लेकिन, कई लोग असफलता से डर जाते हैं. पिछ्ले कुछ दिनों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं, जहां परीक्षा में असफल हुए विद्यार्थियों ने अपनी जान दे दी है. हाल ही में झांसी के एक विद्यार्थी ने आत्महत्या कर ली. वह यूपीएससी की तैयारी कर रहा था. विद्यार्थी एक बार परीक्षा में असफल हो चुका था.

असफलता के बावजूद विद्यार्थी खुद को कैसे मोटिवेट रखें, यह जानने के लिए हमने मानसिक स्वास्थ्य एक्सपर्ट डॉ. सिकाफा जफरीन से बात की. उन्होंने कहा कि बार बार असफलता का मतलब यह नहीं है कि आप इस बार भी सफलता से दूर रह जायेंगे. अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें. अपने मन को हमेशा मजबूत रखें. विद्यार्थियों को अपनी असफलता को अनुभव की तरह देखना चाहिए. विद्यार्थी इस बात को हमेशा याद रखें की, जो अनुभव आपके पास है वह पहली बार परीक्षा देने वाले विद्यार्थी के पास नहीं है.

खुद को रखें पॉजिटिव

डॉ. सिकाफा ने कहा कि असफलता से आपको यह पता चल जाता है कि आपकी कमियां क्या है. इन कमियों पर आप काम करके खुद बेहतर कर सकते हैं. आप यह दृढ़ संकल्प करके जाइए कि इस बार अपनी कमियों पर काम करते हुए अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन करेंगे. परीक्षा देते समय फल की चिंता बिल्कुल ना करें. पूरी सकारात्मक मानसिकता के साथ परीक्षा देने जाएं.

Tags: Health tips, Hindi news, Local18, Mental Health Awareness, UP news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments