Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsआंखों से नहीं देख सकती है ये लड़की, पास की थी UPSC...

आंखों से नहीं देख सकती है ये लड़की, पास की थी UPSC परीक्षा, बनीं IFS अधिकारी, ऐसे की थी पढ़ाई


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success story 2024: बहुत से लोगों को अपने जीवन में अच्छे स्वास्थ्य का सुख नहीं मिल पाता है, लेकिन शारीरिक रूप से अक्षम होने के बावजूद, वह अपनी स्थिति को एक बाधा के रूप में नहीं देखते हैं और आगे बढ़ने के बारे में सोचते हैं। आज की कहानी बेनो जेफिन की है, जो नेत्रहीन है। बता दें, उन्होंने सबसे UPSC की मुश्किल परीक्षा को पास कर IFS अधिकारी का पद हासिल किया है। आइए जानते हैं उनके बारे में। कैसे की थी तैयारी।

बेनो की कहानी उसके बचपन से शुरू होती है जो दृष्टिबाधित होने के कारण आने वाली चुनौतियों का सामना पूरे साहस के साथ करती है। इसके अलावा, उन्होंने कभी भी इन चुनौतियों को अपने लक्य के आड़े नहीं आने दिया था।

IFS अधिकारी बेनो जेफिन का जन्म तमिलनाडु के चेन्नई में हुआ था। उनके पिता एक रेलवे कर्मचारी हैं और उनकी मां हाउसवाइफ हैं। उनकी शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात करें तो उन्होंने इंग्लिश लिटरेचर में मास्टर डिग्री हासिल की है। दिलचस्प बात यह है कि सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी के दौरान उन्होंने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर में भी काम किया था।

बेनो जेफिन शुरुआत से होशियार थी और हमेशा अपने करियर को प्राथमिकता दिया करती थई। उन्होंने स्कूल के दिनों से ही सिविल सर्विसेज में जाने का मन बना लिया था। जब उन्होंने ये बात अपने माता- पिता को बताई तो उनसे बेनो को काफी सपोर्ट मिला। अब बिना देखे पढ़ाई करना आसान नहीं था। इसके लिए उन्होंने ब्रेल लिपि में लिखी किताबें पढ़कर तैयारी की। वह इंटरनेट पर अपने विषयों को सुनकर सीखती और समझती थी। बेनो ने एक इंटरव्यू में बताया था कि आज मैं जहां भी पहुंच पाई हूं, उसका पूरा श्रेय मेरे माता- पिता को जाता है।

बेनो जेफिन ने साल 2013 में यूपीएसी की प्रीलिम्स और मेंन्स परीक्षा दी थी। आखिरकार सारी मेहनत रंग लाई और जून 2014 में बेनो ने यूपीएससी परीक्षा पास कर ली। जिसमें उन्होंने 343वीं रैंक हासिल की थी। ​​बता दें,  बेनो जेफीन भारतीय विदेश सेवा (IFS) में शामिल होने वाली पहली नेत्रहीन महिला हैं।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments