Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeNationalआईबीपीएस पीओ और एसबीआई पीओ में क्या होता है अंतर? दोनों में कौन...

आईबीपीएस पीओ और एसबीआई पीओ में क्या होता है अंतर? दोनों में कौन है बेहतर?


IBPS PO Vs SBI PO: आईबीपीएस पीओ और एसबीआई पीओ का अपना महत्व और करियर में प्रगति का विकल्प है. अधिकांश उम्मीदवारों के मन में यह प्रश्न होता है कि किसे करियर विकल्प के रूप में चुना जाए. IBPS PO के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है जबकि SBI PO Bharti 2023 परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जल्द जारी होगी. इसलिए, ऐसे कई छात्र हैं जो यह सर्च कर रहे हैं कि कौन सी नौकरी (Sarkari Naukri) उन्हें बेहतर अवसर प्रदान करेगी, IBPS PO या SBI PO? IBPS भर्ती में भाग लेने वाले सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के लिए है जबकि SBI केवल SBI के लिए ही है. आप में से कोई भी IBPS PO या SBI PO के पदों पर नौकरी पाने की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इससे संबंधित तमाम डिटेल जानना चाहिए.

आईबीपीएस या एसबीआई पीओ कौन सा बेहतर है?

SBI PO परीक्षा देश में ली जाने वाली सभी बैंक परीक्षाओं में सबसे आकर्षक माना जाता है. IBPS PO और SBI PO का प्रोफाइल समान होती है. इन दोनों के बीच तुलना मुख्य रूप से कैरियर की संभावनाओं, वेतन और काम के माहौल के संदर्भ में होती है. SBI को छोड़कर 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर की भर्ती के लिए IBPS एक नोडल एजेंसी है.

IBPS PO Vs SBI PO: चयन प्रक्रिया
IBPS PO परीक्षा और SBI PO परीक्षा के बीच मुख्य अंतर यह है कि IBPS सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों के लिए है जबकि SBI केवल SBI के लिए है. SBI PO की कठिनाई का लेवल IBPS PO से थोड़ा अधिक होता है. IBPS PO परीक्षा और SBI PO परीक्षा के लिए चयन प्रक्रिया लगभग समान है. दोनों संस्थान तीन या चार चरण की प्रक्रिया को नियोजित करते हैं. IBPS और SBI दोनों प्रोबेशनरी ऑफिसर भर्ती परीक्षाएं प्रारंभिक परीक्षा से शुरू होती हैं.
IBPS PO
IBPS भाग लेने वाले बैंकों में प्रोबेशनरी अधिकारियों की IBPS PO चयन प्रक्रिया के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करता है. IBPS PO भर्ती में निम्नलिखित चरण होते हैं:
प्रीलिम्स
वर्णनात्मक परीक्षा के साथ मुख्य परीक्षा
इंटरव्यू

आपके शहर से (लखनऊ)

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश

SBI PO
SBI PO के लिए परीक्षा का लेवल IBPS PO की तुलना में कठिन है. SBI PO चयन प्रक्रिया में निम्नलिखित चरण होते हैं-
प्रीलिम्स
वर्णनात्मक परीक्षा के साथ मुख्य परीक्षा
ग्रुप डिस्कशन और इंटरव्यू
प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा का पैटर्न MCQ है.

अंतिम चयन के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को बाद में IBPS भर्ती अभियान के भाग लेने वाले बैंकों में से एक में रखा जाएगा. SBI PO और SBI PO दोनों में प्रीलिम्स परीक्षा एक क्वालीफाइंग पेपर है, लेकिन उम्मीदवारों को मेन्स परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कट-ऑफ क्लियर करना होगा. इसके बाद, योग्य उम्मीदवार एक सामान्य इंटरव्यू से गुजरते हैं.

IBPS PO और SBI PO की जॉब प्रोफाइल
IBPS PO परीक्षा और SBI PO परीक्षा दोनों के जॉब प्रोफाइल समान है. एक बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर को को प्रशासनिक कार्य के अतिरिक्त निम्नलिखित कार्य भी करने होते हैं:
प्रोबेशनरी ऑफिसर का सबसे महत्वपूर्ण काम ग्राहक सेवा है. यह एक बहुत व्यापक अवधारणा है जिसमें विभिन्न सेवाओं जैसे ऋण प्राप्त करने, नए खाते खोलने, जमा, चेकबुक, क्रेडिट कार्ड, एटीएम सेवाओं और ऑनलाइन बैंकिंग आदि के लिए बैंक शाखा में आने वाले ग्राहकों के प्रश्नों को हल करना शामिल है. इसके अलावा, एक पीओ ग्राहकों के खातों के प्रबंधन, कैश हैंडलिंग गतिविधियों जैसे कैश डिस्बर्सल और कैशियर से कैश कलेक्शन के साथ-साथ भुगतान की निकासी में भी लगा हुआ है. कभी-कभी काम के दबाव के दौरान APO को क्लर्क की ड्यूटी भी करनी पड़ सकती है. कुछ अन्य कार्यों में भुगतान मंजूरी, रिपोर्ट बनाए रखना और अन्य विभागों के साथ आधिकारिक पत्राचार शामिल हैं.

IBPS PO और SBI PO:- कैरियर ग्रोथ और प्रमोशन
जब पदोन्नति और कैरियर में उन्नति की बात आती है, तो IBPS PO और SBI PO दोनों के ग्राफ समान हैं. IBPS PO और SBI PO दोनों के लिए करियर पथ लगभग समान है जो इस प्रकार है:
जूनियर मैनेजमेंट ग्रेड – स्केल I: PO
मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड – स्केल- II: मैनेजर
मिडिल मैनेजमेंट ग्रेड – स्केल III: सीनियर मैनेजर
सीनियर मैनेजमेंट ग्रेड – स्केल IV: चीफ मैनेजर
सीनियर मैनेजमेंट ग्रेड स्केल वी: असिस्टेंट जनरल मैनेजर
टॉप मैनेजमेंट ग्रेड स्केल VI: डिप्टी जनरल मैनेजर
टॉप मैनेजमेंट ग्रेड स्केल VII: जनरल मैनेजर
एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (ED)
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (CMD)
IBPS PO
IBPS PO मैनेजमेंट ग्रेड में एंट्री लेवल का पद है.
SBI PO
SBI PO में करियर की संभावनाएं IBPS PO के तहत किसी भी अन्य बैंक की तुलना में कहीं अधिक हैं. यदि आप काम के दबाव को प्रभावी ढंग से संभाल सकते हैं और अपने संगठन को अपनी क्षमता साबित कर सकते हैं तो आपको अधिक भत्तों और लाभों से पुरस्कृत किया जाएगा. इसके अलावा SBI विदेशी पोस्टिंग की अधिक संभावनाएं भी प्रदान करता है.

ये भी पढ़ें…
12वीं पास के लिए नौकरी पाने का मौका, आवेदन करने की आज है आखिरी डेट
इंडियन ऑयल में बिना परीक्षा नौकरी पाने का सुनहरा मौका, ग्रेजुएट करें आवेदन

Tags: Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Jobs, Jobs in india, Jobs news, Sbi, SBI PO Jobs



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments