Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthआखिर खून काला, पीला और सफेद क्यों नहीं होता..जानें इसका जवाब

आखिर खून काला, पीला और सफेद क्यों नहीं होता..जानें इसका जवाब


नई दिल्ली:

क्या आपने कभी सोचा है कि खून लाल क्यों होता है? इस बात के पीछे क्या विज्ञान है कि इंसान या जानवर के शरीर में बहने वाला खून लाल होता है? यह लाल के अलावा पीला, हरा और काला क्यों नहीं है? तो आइए बिना समय बर्बाद किए जानते हैं. खून का रंग लाल होना वैज्ञानिक कारण है. यह रंग हमारे शरीर के महत्वपूर्ण तत्वों और प्रक्रियाओं के कारण होता है, इस आर्टिकल में, हम जानेंगे कि खून लाल क्यों होता है और इसके पीछे के वैज्ञानिक कारण क्या है?

इस कारण से खून लाल होता है

खून का लाल रंग हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन की उपस्थिति के कारण होता है. हीमोग्लोबिन एक प्रकार का पिगमेंट होता है जो ऑक्सीजन को शरीर के अंगों और टिशू तक पहुंचाता है. जब खून में ऑक्सीजन सम्मिलित होता है, तो हीमोग्लोबिन का रंग लाल होता है.  खून के रंग का लाल होना उसकी ऊर्जा और ऑक्सीजन के संचार के साथ जुड़ा होता है. खून में ऑक्सीजन के अधिक स्तर के कारण यह रंग लाल होता है.

ये भी पढ़ें- बीपी और शूगर से हैं परेशान तो आप आज से ही पीए जीरा और मेथी का पानी, खुद ही समझ जाएंगे फर्क

खून के लाल होने के कारण ये भी हो सकते हैं

साथ ही खून का रंग भी रक्त उच्छलन की वजह से लाल हो सकता है. जब रक्त प्रवाह किसी घाव या अन्य चोट के कारण बढ़ जाता है, तो इसमें ज्यादा हीमोग्लोबिन होता है, जिससे रंग गहरा लाल होता है. खून के रंग का लाल होना आयरन की उपस्थिति के भी प्रभावित होता है. आयरन हीमोग्लोबिन के एक महत्वपूर्ण घटक होता है, जो खून को रंगीन लाल बनाता है.

ये भी पढ़ें- किसी औषधि से कम नहीं है ऊंटनी का दूध, फायदे इतने जानकर रह जाएंगे हैरान

नया और ताजा रक्त गहरे लाल रंग का होता है, जबकि पुराना रक्त थोड़ा हल्का होता है. यह रंग का भिन्नता रक्त की उम्र और क्षमता के बारे में संकेत देती है.खून का लाल रंग कई कारणों के कारण होता है, जिसमें हीमोग्लोबिन, ऑक्सीजन संचार, रक्तोच्छालन, आयरन, और रक्त की उम्र शामिल हैं. यह सभी कारण उसकी महत्वपूर्ण रोल को दर्शाते हैं और हमें यह समझने में मदद करते हैं कि हमारा खून लाल क्यों होता है.

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments