Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsआज देशभर में CUET यूजी परीक्षा, इस बार रिकॉर्ड 15 लाख आवेदन हुए...

आज देशभर में CUET यूजी परीक्षा, इस बार रिकॉर्ड 15 लाख आवेदन हुए प्राप्त


ऐप पर पढ़ें

सीयूईटी में आधे घंटे पहले तक ही परीक्षार्थियों को प्रवेश मिलेगा। 21 से 24 तक पहले चरण की परीक्षा होगी। सुबह आठ से पहले शिफ्ट की परीक्षा होगी। दूसरा शिफ्ट 11 से, तीसरा शिफ्ट तीन से छह बजे तक होगा। सीयूईटी यूजी परीक्षा के माध्यम से दिल्ली यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी और बीबीएयू जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला मिल सकता है। इन कॉलेजों के ज्यादातर अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम सीयूईटी के दायरे में आते हैं। इस बार सीयूईटी को लेकर अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ी हुई है।

अपने-अपने शिफ्ट के अनुसार एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा

  • परीक्षा तीन शिफ्ट में होगी। सुबह 8.30 बजे से शाम 6.30 तक परीक्षा चलेगी। परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है। परीक्षार्थियों को अपने-अपने शिफ्ट के अनुसार एक घंटे पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा। परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने साथ एडमिट कार्ड और सरकारी पहचान पत्र लेकर आएं। साथ ही निर्देशित किया गया है कि वे किसी भी प्रकार के गैजेट या दस्तावेज लेकर नहीं आएं।

रिकॉर्ड 15 लाख आए हैं आवेदन

  • रिकॉर्ड 15 लाख आए हैं आवेदन सीयूईटी में इस बार रिकॉर्ड 15 लाख आवेदन आए हैं। एक छात्र औसतन पांच से सात पेपर चुने हैं। ऐसे छात्र भी हैं, जिन्होंने आठ से 10 पेपर चुने हैं। एनटीए के सामने चुनौती है कि छात्रों के परीक्षा केंद्र दूर न हों और एक दिन में ज्यादा पेपर न देने पड़े। कुछ विषयों के पेपर एक घंटे और कुछ विषयों के पेपर 45 मिनट के होंगे। इस बार रसायनशास्त्रत्त्, कंप्यूटर साइंस, अर्थशास्त्रत्त्, गणित, बिजनेस स्टडी और एकाउंटेंसी के परीक्षार्थियों को परीक्षा में अतिरिक्त समय दिया जायेगा। यह समय उन्हें प्रश्न पत्र पढ़ने से लेकर लिखने के लिए दिए जाएंगे। सीयूईटी यूजी 2023 के इन छह विषयों के छात्रों को परीक्षा में एक घंटे का समय मिलेगा, जबकि अन्य विषयों के परीक्षार्थियों के लिए समय सीमा 45 मिनट की रहेगी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments