Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleआज ही अपनाएं तुलसी का छोटा सा उपाय जो कर देगा आपको...

आज ही अपनाएं तुलसी का छोटा सा उपाय जो कर देगा आपको मालामाल


हाइलाइट्स

गंगाजल में तुलसी की मंजरी को मिलाकर घर की उत्तर दिशा में रख दें.
प्रतिदिन इस जल को अपने घर में छिड़कें.
ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी.

Tulsi Ke Saral Upay : हिंदू धर्म में ऐसे बहुत से पेड़ पौधे हैं जिन्हें पूजनीय माना जाता है. सिर्फ आस्था की दृष्टि से नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी यह पेड़ पौधे बहुत उपयोगी हैं. इन्हीं पौधों में से एक है तुलसी का पौधा. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है, साथ ही यह भी माना जाता है कि तुलसी का पौधा घर में रखने से नकारात्मक शक्तियां नहीं आती. यह पौधा ना सिर्फ घर में सुख समृद्धि लाता है बल्कि इस पौधे को घर में लगाने से कई प्रकार की परेशानियों से निजात भी मिलता है. हिंदू धर्म ग्रंथों में तुलसी के पौधे को एक चमत्कारी पौधा माना गया है. इससे जुड़े कई ज्योतिषी उपाय हैं जो आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं. इस विषय में अधिक जानकारी दे रहे हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

-गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित किया जाता है. इस दिन श्री हरि विष्णु को प्रसन्न करने के लिए माता तुलसी की पूजा कई जगह पर की जाती है. इस दिन स्नान के बाद तुलसी की जड़ को कच्चे दूध से सींचना चाहिए. शाम के वक्त तुलसी के पेड़ पर घी के दीपक जलाना शुभता लाता है. तुलसी को माता लक्ष्मी का ही एक रूप माना गया है. इसलिए यदि तुलसी माता को प्रसन्न किया जाए, तो घर में सदैव माता लक्ष्मी का वास होता है.

यह भी पढ़ें – Sindoor ke Upay: सोई हुई किस्मत जगा देंगे सिंदूर के ये अचूक उपाय, शनि देव भी होंगे प्रसन्न

-हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान विष्णु को तुलसी अत्यधिक प्रिय है. अगर आप तुलसी की मंजरियों को भगवान विष्णु को समर्पित करते हैं तो इससे मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके अलावा तुलसी की मंजरी को भगवान शिव के चरणों में अर्पित किया जाए तो इससे रुका हुआ धन वापस आने की संभावनाएं बढ़ जाती है और आय में वृद्धि के योग भी बनते हैं, लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि भगवान शिव की पूजा में तुलसी वर्जित है. किंतु तुलसी की मंजरी को भगवान शिव को चढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें – समय रहते हो जाएं सावधान, इस तरह बुरे संकेतों को पहचानें

-गंगाजल को हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है. इसलिए गंगाजल में तुलसी की मंजरी को मिलाकर घर की उत्तर दिशा में रख दें और प्रतिदिन इस जल को अपने घर में छिड़कें. ऐसा करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा समाप्त होगी और घर के अनावश्यक खर्चों पर अंकुश लगेगा. साथ ही घर में आर्थिक स्थिति सुधरेगी. लेकिन ध्यान रखें कि छिड़काव करने के बाद तुलसी की मंजरी पैरों के नीचे ना आने पाए.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments