Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeHealthआज ही पीना बंद करें यह ड्रिंक, वरना गंजेपन का हो जाएंगे...

आज ही पीना बंद करें यह ड्रिंक, वरना गंजेपन का हो जाएंगे शिकार, कहीं आप तो नहीं कर रहे गलती


हाइलाइट्स

कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से भी गंजेपन का खतरा बढ़ जाता है.
हर दिन एक ग्लास सोडा पीने से आप हमेशा के लिए गंजे हो सकते हैं.

Hair Loss Prevention Tips: युवाओं को आपने हर मौसम में सोडा और कोल्ड ड्रिंक्स पीते हुए देखा होगा. वर्तमान समय में शुगरी ड्रिंक्स पीने का चलन काफी बढ़ गया है और सभी उम्र के लोग जमकर इन ड्रिंक्स का लुत्फ उठा रहे हैं. अब तक आपने सुना होगा कि शुगरी ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से डायबिटीज और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन एक नई रिसर्च में बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. इसमें बताया गया है कि इन ड्रिंक्स का सेवन करने से पुरुषों को जिंदगीभर के लिए समस्या पैदा हो सकती है, जिसका कोई सटीक इलाज भी नहीं है. इस बारे में नई रिसर्च आपके होश उड़ा देगी.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी वैज्ञानिकों की रिसर्च में पता चला है कि हर दिन सोडा पीने से पुरुषों में गंजेपन की समस्या पैदा हो सकती है. सोडा ही नहीं, बल्कि कोल्ड ड्रिंक्स, स्पोर्ट्स ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन पुरुषों को हमेशा के लिए गंजा बना सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक जो लोग रोज सोडा या अन्य शुगरी ड्रिंक्स पीते हैं, उन पुरुषों में अन्य लोगों की तुलना में गंजेपन का जोखिम 57 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. सामान्य तौर पर पुरुषों में गंजेपन की समस्या 50 साल की उम्र के बाद पैदा होते हैं, लेकिन 25 प्रतिशत लोग 21 साल की उम्र से ही गंजेपन का शिकार होने लगते हैं.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए फल खाना फायदेमंद ! बस इतनी मात्रा में करें सेवन

ज्यादा मीठी चाय और कॉफी भी खतरनाक
रिसर्च में यह भी पता चला है कि शुगरी ड्रिंक्स के अलावा ज्यादा मीठी चाय और कॉफी पीने से भी पुरुष गंजेपन का शिकार हो सकते हैं. यह रिसर्च चीन में बीजिंग स्थित शिंघुआ यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने की थी. इसमें 1000 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था और उनसे मिले डाटा के आधार पर रिसर्च का रिजल्ट तैयार किया गया. शोधकर्ताओं के अनुसार कम उम्र में होने वाले गंजेपन से बचने के लिए लोगों को शुगरी ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए.

जानें गंजेपन से बचने के आसान टिप्स
– हर दिन फिजिकल एक्टिविटी करें
– पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं
– जंक फूड और शुगरी ड्रिंक्स न पीएं
– वीक में एक बार स्कैल्प की मसाज करें
– बालों में नारियल तेल लगा सकते हैं
– समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

यह भी पढ़ें- कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर नहीं दिखते लक्षण ! सिर्फ इस तरीके से लगा सकते हैं पता

Tags: Health, Lifestyle, Trending news



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments