Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetआधार कार्ड अपडेट नहीं किया तो लगेंगे पैसे, दो हफ्ते में खत्म...

आधार कार्ड अपडेट नहीं किया तो लगेंगे पैसे, दो हफ्ते में खत्म हो जाएगी Free सर्विस


ऐप पर पढ़ें

आधार कार्ड अब एक ऐसा दस्तावेज बन चुका है, जिसकी जरूरत कभी भी पड़ सकती है और इसपर मौजूद जानकारी अपडेट रहना भी जरूरी है। भारतीय नागरिकों के लिए आधार जारी करने वाली यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने धारकों को फ्री में आधार पर एड्रेस अपडेट करने का विकल्प दिया है और यह काम घर बैठे किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप अगले दो सप्ताह के अंदर ऐसा करने से चूक गए तो पैसे भरने होंगे। 

कई आधार कार्ड धारक ऐसे हैं, जिनका एड्रेस बदल गया है और वे किसी नए शहर में रहने लगे हैं। ऐसे आधार कार्ड यूजर्स के लिए एड्रेस बदलना आसान हो, इसके लिए उन्हें घर बैठे एड्रेस अपडेट करने का विकल्प दिया गया है। ऐसा जरूरी एड्रेस प्रूफ और डॉक्यूमेंट्स अपलोड करते हुए किया जा सकता है। UIDAI ने myAadhaar पोर्टल पर जाकर फ्री में आधार अपडेट करने के लिए 14 मार्च, 2024 तक का वक्त दिया गया है। 

यह है आधार कार्ड अपडेट करने का तरीका

घर बैठे फ्री में आधार कार्ड डीटेल्स अपडेट करने के लिए आपको 14 मार्च तक नीचे बताए गए ये आसान स्टेप्स फॉलो करने हैं। 

– सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। 

– इसके बाद आधार नंबर और रजिस्टर्ड नंबर पर आने वाले OTP की मदद से लॉगिन करें और ‘Name/Gender/Date of Birth & Address Update’ का विकल्प चुनें। 

– स्क्रीन पर दिख रहे ‘Update Aadhaar Online’ विकल्प पर क्लिक करें। 

– डेमोग्राफिक ऑप्शंस की लिस्ट में से ‘address’ का चुनाव करने के बाद आपको ‘Proceed to Update Aadhaar’ पर क्लिक करना होगा।

– इसके बाद सपोर्टेड डॉक्यूमेंट की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करते हुए आपको नया एड्रेस लिखना होगा। 

– अब बिना कोई भुगतान किए आपकी रिक्वेस्ट सबमिट हो जाएगी और एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) मिल जाएगा। इस नंबर की मदद से आप रिक्वेस्ट का स्टेटस चेक कर पाएंगे। 

कुछ दिनों बाद आप अपडेटेड आधार कार्ड इसी वेबसाइट से डाउनलोड कर पाएंगे। ध्यान रहे, 14 मार्च के बाद जानकारी अपडेट के लिए 50 रुपये फीस देनी होगी। इसके अलावा फिजिकल आधार सेंटर्स पर अब भी यह फीस लागू है और सेवा फ्री नहीं है। बेहतर होगा आप समय रहते आधार अपडेट कर लें। 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments