Sunday, September 15, 2024
Google search engine
HomeLife Styleआप भी तो फॉयल पेपर में नहीं रखते खाना? बिगड़ सकती है...

आप भी तो फॉयल पेपर में नहीं रखते खाना? बिगड़ सकती है आपकी सेहत, 5 बड़े नुकसान जानेंगे तो पकड़ लेंगे माथा


हाइलाइट्स

खाने को अधिक समय तक गर्म रखने के लिए इस्तेमाल होने वाला एल्युमिनियम फॉयल सेहत के लिए घातक है.
खाने को अखबार में भी रखने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें लगी इंक गंभीर बीमारी का भी कारण बन सकती है.

Aluminium Foil Side Effects: आजकल ज्यादातर घरों में रोटी या परांठों को अधिक समय तक गर्म रखने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का प्रयोग किया जाता है. चाहें वो स्कूल जाते बच्चे हों या फिर ऑफिस जाते घर के अन्य सदस्य हों. बेशक इसके इस्तेमाल से खाना गर्म रहे, लेकिन क्या आप इसके नुकसान जानते हैं. जी हां, एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में अम्लीय पदार्थों को तो भूलकर भी नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से यह खाना फायदे की जगह नुकसान दे सकता है. साथ ही खाना को अखबार में भी रखने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें लगी नुकसानदायक इंक आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है. आइए फेलिक्स हॉस्पिटल नोएडा के चेयरमैन डॉ. डीके गुप्ता से जानते हैं एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखने के नुकसान.

एल्युमिनियम फॉयल में खाना पैक करने के नुकसान

बहुत गर्म खाना पैक न करें: खाने को अधिक समय तक गर्म रखने के लिए कई बार लोग बहुत गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल में पैक कर देते हैं. ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता होता है. दरअसल, एकदम गर्म खाना पैक करने से उसमें मौजूद केमिकल खाने में मिल जाता है. नियमित ऐसा खाना खाने से लोगों को भूलने की बीमारी (अल्जाइमर) होने का खतरा बढ़ता है.

अम्लीय पादार्थों को पैक करने से बचें: डॉ. डीके गुप्ता के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉयल में अम्लीय पादार्थों को भूलकर भी पैक नहीं करना चाहिए. खासतौर पर टमाटर से बनी चटनी, सिट्रिक फल जैसे फूड्स को. दरअसल, ये चीजें पैक करने से जल्दी खराब हो सकती हैं. इसके अलावा, इनका केमिकल बैलेंस भी बिगड़ सकता है.

बासी खाना न रखें: रात के बचे खाना यानी बासी खाने को भूलकर भी एल्युमिनियम फॉयल में पैक करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से इसका केमिकल खाने के साथ मिलकर इसे खराब कर देता है. इसके बाद यदि आप इस खाने को खाते हैं तो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

ये भी पढ़ें:  कम उम्र में ही कमर दर्द कर रहा परेशान? डॉक्टर के बताए 5 आसान उपाय करें फॉलो, बैक पेन की हो जाएगी छुट्टी

अखबार में भी न रखें: यदि आप अखबार में लपेटकर खाना रखते हैं तो सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल, अखबार में इस्तेमाल इंक काफी हानिकारक होती है. दरअसल, अखबार की स्याही में डाई आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट जैसे रायसन मौजूद होते हैं. ऐसे में जब हम गर्म खाने को अखबार में रखते हैं तो ये स्याही खाने के साथ चिपक जाती है. शरीर में इन केमिकल्स की ज्यादा मात्रा होने पर कैंसर का खतरा बढ़ता है.

ये भी पढ़ें:  World Boss Day: अच्छा बॉस बनने के लिए खुद में उतारे ये 5 गुण, इंप्लाइज से बॉन्डिंग होगी स्ट्रॉन्ग, जानें कब हुई इस दिन की शुरुआत

इम्युनिटी होगी कमजोर: एल्युमिनियम फॉयल में नियमित खाना पैक कर उसको घंटों बाद खाना हानिकारक हो सकता है. इसमें पैक किया खाना सेहत पर गलत असर डालता है. यदि आप एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखकर नियमित खाते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है. इसके चलते आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

Tags: Health, Health News, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments