Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleआप मोटापे का शिकार हैं या नहीं? घर बैठे इस फॉर्मूले से...

आप मोटापे का शिकार हैं या नहीं? घर बैठे इस फॉर्मूले से करें चेक, सच आएगा सामने


हाइलाइट्स

बॉडी मास इंडेक्स के जरिए आप अपने मोटापे का पता लगा सकते हैं.
अगर बीएमआई ज्यादा है, तो आप ओवरवेट या मोटापे का शिकार हैं.

Tips To Calculate BMI: स्वस्थ रहने के लिए लोगों को अपना वजन कंट्रोल रखना चाहिए. आज के जमाने में बड़ी तादाद में लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के आंकड़े बताते हैं कि दुनिया में करीब 40 करोड़ से ज्यादा लोग ओवरवेट या मोटापे का शिकार हो गए हैं. मोटापा कई बीमारियों की वजह बन सकता है और लोगों को वजन कंट्रोल रखना चाहिए. बॉडी मास इंडेक्स (BMI) एक गणना होता है, जिसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपनी लंबाई और वजन के अनुसार अपना आइडियल वजन पता लगा सकता है. बीएमआई के आधार पर आप खुद पता लगा सकते हैं कि आपका वजन परफेक्ट है, ज्यादा है या मोटापे का शिकार हो चुके हैं. इसमें यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपका वजन जरूरत से कम तो नहीं है.

बीएमआई = वजन / लंबाई X लंबाई. अगर आप बॉडी मास इंडेक्स का पता लगाना चाहते हैं, तो इस फॉर्मूला का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले आप अपनी लंबाई को मीटर में बदलें और उसे लंबाई से गुणा कर दें. इसके बाद जो रिजल्ट आए, उसे लिखकर रख लें. अब आप किलोग्राम में अपना वजन मापें और उसे लंबाई वाले रिजल्ट से डिवाइड कर दें. इससे आपको अपना बीएमआई का पता चल जाएगा. आप अपना बीएमआई कैलकुलेट करने के लिए nhlbi bmi calculator पर क्लिक कर सकते हैं. इससे आप अपने बीएमआई का पता महज कुछ सेकंड्स में लगा सकते हैं.

नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट (nhlbi) के अनुसार अगर आपका बीएमआई 18.5 से कम आए, तो आप अंडरवेट हैं यानी आपका वजन जरूरत से कम है. यदि बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच आया, तो आपका वजन लंबाई के अनुसार परफेक्ट है. अगर बीएमआई 25 से 29.9 के बीच हो, तो यह ओवरवेट का संकेत होता है. अगर किसी व्यक्ति का बीएमआई 30 से ज्यादा हो, तो यह मोटापे का संकेत हैं. ऐसे लोगों को तुरंत अपने वजन को कंट्रोल करने की कोशिश करनी चाहिए.

चलिए बीएमआई को उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं. माना आपकी लंबाई 5 फीट है और वजन 60 किलोग्राम है. सबसे पहले आप लंबाई को मीटर में कन्वर्ट कर लें. 5 फीट को मीटर में कन्वर्ट करेंगे, तो परिणाम 1.524 आएगा. अब आप 1.524 को इसी संख्या से गुणा करें. इसका रिजल्ट 2.32 आएगा. अब आप 2.32 से 60 को डिवाइड दीजिए. इससे आपका BMI 25.83 आएगा. अब आप ऊपर दी गई डिटेल से चेक करें कि बीएमआई के अनुसार आपका वजन सही है या ज्यादा है. अगर बीएमआई 25.3 है, तो आपका वजन लंबाई के हिसाब से ज्यादा है और आप ओवरवेट हैं. इसी प्रकार आप अपना बीएमआई कैलकुलेट कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- पानी के साथ नहीं, इस जूस के साथ लें आयरन की टेबलेट, मिलेगा भरपूर फायदा, जल्द दूर होगी समस्या

यह भी पढ़ें- प्रोटीन सप्लीमेंट्स का बाप है यह दाल, दूध-अंडा भी इसके आगे फेल, शरीर बना देगी चट्टान सा मजबूत

Tags: Health, Lifestyle, Obesity



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments