Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleआयुर्वेद: व्हाइट डिस्चार्ज से हो रही हैं परेशान, फटाफट निपटने के लिए...

आयुर्वेद: व्हाइट डिस्चार्ज से हो रही हैं परेशान, फटाफट निपटने के लिए अपनाएं ये तरीके


महिलाओं में व्हाइट डिस्चार्ज काफी नॉर्मल और हेल्दी है। ये क्लिंजिंग के लिए एक नेचुरल प्रक्रिया है। हालांकि, इसमें कुछ बदलाव अंदरूनी बॉडी पार्ट में इंफेक्शन का संकेत हो सकते हैं। कई बार महिलाओं को व्हाइड डिस्चार्ज के कारण खुजली और जलन होने लगती है। ऐसे में इससे निपटने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक तरीकों को अपना सकते हैं।

पीरियड्स के दौरान पैड पर दिख रहे हैं ब्लड क्लॉट्स, छुटकारा पाने के लिए अपनाएं से घरेलू उपाय

व्हाइट डिस्चार्ज के लिए आयुर्वेदिक तरीके

1) भिंडी

महिलाएं व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भिंडी के नुस्खे को अजमां सकती हैं। भिंडी में बेहतरीन एंटी हाईपरलिपिडेमिट, एंटी-डायबिटिक और थकान मिटाने वाले गुण होते हैं। ये सिस्टम से एक्सट्रा म्यूकस बाहर निकालने में मदद करता है। इसा इस्तेमाल करने के लिए कुछ 100 ग्राम भिंडी को लें और फिर एक लीटर पानी में इसे कुछ देर के लिए उबाल लें। ध्यान रखें की ऐसा करने से पहले आप भिंडी को अच्छे से साफ करे लें। इस पानी को उबालने के बाद ठंडा करें और फिर इस पानी को पीएं। आप इसे दही में भिगो कर भिर भी खा सकते हैं। 


2) आंवला

आंवला एक बेहतरीन सुपरफूड है। इसमें विटामिन सी और बहुत सारे न्यूट्रीएंट्स होते हैं। ये इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इंटरनर बॉडी पार्ट को मजबूत बनाता है। इसे डायट में शामिल करने के लिए फल को साबुत खा सकते हैं, या फिर आप एक ग्लास गर्म पानी में आंवला पाउडर डालें और और मिलाकर इसे पीएं। चाहें को आंवले का मुरब्बा या फिर टॉफी भी खा सकते हैं। 

बिना दवाई के पीरियड्स की डेट आगे बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट


3) अनार 

महिलाएं व्हाइट डिस्चार्ज से छुटकारा पाने के लिए अनार खा सकती हैं। इसके जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट थकान मिटाने में मदद करता है। ये शरीर के अंदर के पार्ट को हील करने में मदद करता है। इसे फल की तरह से खा सकते हैं, या फिर एक ग्लास अनार का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा अनार के पत्तों को पानी के साथ पीस कर पेस्ट तैयार करें फिर पानी के साथ मिक्स करें और इस काढ़े को रोजाना सुबह पीएं। 


4) चावल स्टार्च

व्हाइट डिस्चार्ज से छुटकारा पाने के लिए ये एक बेहतरीन होम रेमेडी है। रोजाना चावल के स्टार्च का सेवन करने पर इस परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए चावल को पानी में उबालें और फिर बाद में छान के इसके पानी को ठंडा करें। फिर इसे पीएं। 


5) अमरूद की पत्ती

ये बेहतरीन नेचुरल रेमेडी है जो व्हाइट डिस्चार्ज और खुजली से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। अमरूद की पत्तियां इंफेक्शन और खुजली से निपटने में मदद करते हैं। इसके लिए कुछ अमरूद की पत्तियों को लें और फिर पानी में इसे उबाल लें। इसे तब तक उबालना है जब तक की ये आधा न रह जाए। इसे दिन में दो बार पीएं। 


यह भी पढ़ें: पीरियड्स जितना कॉमन है व्हाइट डिस्चार्ज, प्रेग्नेंसी प्लान कर रही हैं तो जरूर जानें इससे जुड़ी बातें



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments