Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleआयुर्वेद: सर्दी में गुड़ का पानी पीने से तुरंत मिलेगी एनर्जी, कई...

आयुर्वेद: सर्दी में गुड़ का पानी पीने से तुरंत मिलेगी एनर्जी, कई बीमारियों में है रामबाण


Jaggery Water: सर्दियों के मौसम में गुड़ काफी ज्यादा फायदेमंद है। लोग अपनी चाय, मिठाई, रोटी, चावल और कई दूसरे डिश में मिलाते हैं। पोटेशियम का भंडार, गुड़ इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है। यह कैल्शियम, जिंक, फास्फोरस और तांबे जैसे विटामिन और मिनरल्स से भी भरा हुआ है। सर्दियों में गुड़ खाने का एक और बहुत ही हेल्दी तरीका है इसे गर्म पानी में मिलाना। आयुर्वेद इस चमत्कारी ड्रिंक को एक नेचुरल डिटॉक्स एजेंट और पाचन को बढ़ावा देने वाली चीज के रूप में समर्थन करता है। हाल ही में एचटी लाइफस्टाइल को न्यूट्रिशिनिस्ट ने बताया कि सर्दियों में सुबह-सुबह गर्म पानी में गुड़ डालकर पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है। यहां जानिए इसके फायदे-

 

गुड़ का पानी कैसे बनाए

एक पैन में एक गिलास पानी गर्म करें और उसमें 1 इंच गुड़ का टुकड़ा डालें। इसे अच्छे से मिलाएं। जब ये अच्छे से पिघल जाए और थोड़ा ठंडा हो जाए, तब  छान लें और पीएं। आप गुड़ को पीसकर सीधे एक गिलास गर्म पानी में भी मिला सकते हैं।

यह भी पढ़ें:Ayurvedic Tips: चाय में शक्कर की जगह मिलाते हैं गुड़? हो जाएं सावधान, हेल्थ को होता है नुकसान

गुड़ के पानी के फायदे (Benefits Of Jaggery Water)

हड्डियों के लिए फायदेमंद

 

हड्डियों की मजबूती के लिए गुड़ काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। जिन लोगों को जोड़ों का दर्द रहता है, उनके लिए गुड़ राहतमंद हो सकता है। इसमें पोटेशियम और सोडियम की मात्रा होती है, ऐसे में गर्म पानी में गुड़ डालकर पीने से शरीर में ब्लड प्रेशर को संतुलित करने में मदद मिलती है। गठिया जैसी हड्डी की बीमारियों को दूर करने के लिए और शरीर को आराम पहुंचाने के लिए ये बेहतरीन है। 


आयरन की कमी होगी दूर 

जिन लोगों का हीमोग्लोबिन कम रहता है, वह गर्म पानी में गुड़ डालकर पी सकते हैं। यह आयरन और फोलेट से भरपूर होता है जो सुनिश्चित करता है कि शरीर में आरबीसी काउंट अच्छी तरह से बना रहे। 

 

यह भी पढ़ें: Weight Loss: गन्ने के रस से बनाए जाते हैं शक्कर और गुड़, जानिए हेल्थ और वेट लॉस के लिए दोनों में से क्या है बेस्ट

शरीर को डिटॉक्स 

गुड़ शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है, ब्लड को शुद्ध करता है, लीवर को साफ करता है। गर्म पानी में गुड़ पीने से स्किन को भी चमकदार बनेगी। इसके अलावा शरीर से  खराब टॉक्सिन भी बाहर निकलते हैं।


इलेक्ट्रोलाइट संतुलन 

गुड़ शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। ये वॉटर रिटेंशन कम हो जाता है और आपका एक्सट्रा वेट कम हो जाता है। गुड़ के साथ गर्म पानी को एक दिन छोड़कर या हफ्ते सप्ताह में दो या तीन बार सीमित करें।


इम्युनिटी बूस्टर

गुड़ मैग्नीशियम, विटामिन बी1, बी6 और सी का एक अच्छा स्रोत है। यह एंटीऑक्सिडेंट और मिनरल से भरपूर है। रोजाना सुबह इसे पीने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है।

 

गुड़ के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, एलर्जी से लेकर वेट बढ़ने तक का हो सकता है खतरा



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments