Friday, July 19, 2024
Google search engine
HomeHealthआर्टिफिशियल स्वीटनर्स को लेकर भ्रम में न रहें, जानें इसके 6 बड़े...

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स को लेकर भ्रम में न रहें, जानें इसके 6 बड़े नुकसान


Artificial Sweetener Side Effects: अब लोग अपनी हेल्थ को लेकर पहले की अपेक्षा ज्यादा हेल्थ कॉन्शियस हो गए हैं. अच्छी फिटनेस के लिए लोग अलग अलग तरह के तरीके अपनाते हैं. इन्ही तरीकों में शामिल है आर्टिफिशियल स्वीटनर का प्रयोग करना. वेट कम करने की बात आती है तो लोग सबसे पहले इसी का इस्तेमाल शुरू करते हैं. दुनियाभर में हजारों लोग आजकल अपने खाने में चीनी की जगह कृत्रिम स्वीटनर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह पूरी तरह से हेल्थ के लिए सेफ है. लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

आर्टिफिशियल स्वीटनर्स को लेकर हुई की रिसर्च में यह सामने आया है कि इससे हमारे शरीर को कुछ फायदे तो जरूर मिलते हैं लेकिन इसके कई सारे नुकसान भी हैं. ओनली माय हेल्थ के अनुसार हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के बिना कभी भी अपने मन से आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इससे डायबिटीज और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आइए जानते हैं कि कृत्रिम स्वीटनर्स हमारे शरीर को किस तरह से नुकसान पहुंचाते हैं….

मिठा खाने की इच्छा को बढ़ाती है: आर्टिफिशियल स्वीटनर आपके दिमाग पर सीधा असर डालती है. यह आप में मीठे के प्रति लालसा को बढ़ाती है जिससे आपका बार बार मीठा खाने का मन कर सकता है.

डिप्रेशन: एक अध्ययन में पता चला है कि यदि आप डेली कृत्रिम स्वीटनर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे डिप्रेशन जैसी बीमारी का जोखिम बढ़ सकता है.

हेल्दी लाइफस्टाइल से स्टूडेंट दूर कर सकते हैं Board Exam Fear, परीक्षा से पहले फॉलो करें ये टिप्स

अस्थमा और एलर्जी का जोखिम: आर्टिफिशियल स्वीटनर को लेकर हुए कुछ शोध में पता चला है कि कृत्रिम स्वीटनर के इस्तेमाल से गर्भवती महिलाओं में अस्थमा की संभावना 1.23 गुना अधिक हो रहती है. इसके साथ ही इसके सेवन से एलर्जी होने का भी खतरा बढ़ जाता है.

अधिक वजन और मोटापे का जोखिम: वैसे तो कृत्रिम स्वीटनर्स का इस्तेमाल वजन कम करने लिए किया जाता है लेकिन शोध में यह पता चलता है कि अगर लंबे समय तक इसका इस्तेमाल किया जाए तो इससे मोटापे का खतरा बढ़ जाता है.

डायबिटीज का खतरा: इजरायली वैज्ञानिकों की एक टीम के द्वारा किए गए एक शोध में यह पता चलता है कि कृत्रिम स्वीटनर ब्लड में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ाता है. इसके साथ ही यह भी पता चला कि अगर मोटे या फिर अधिक वजन वाले लोग आर्टिफिशियल स्वीटनर्स का इस्तेमाल करते हैं तो उनमें दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

चक्कर आना और सिरदर्द की समस्या: लंबे समय तक सीमित मात्रा से अधिक कृत्रिम मिठास का उपयोग करने से चक्कर आना और मिचली जैसी दिक्कतें भी हो सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो ज्यादा कृत्रिम स्वीट्स लेने से ब्लोटिंग, डायरिया और कब्ज की भी संभावना बढ़ जाती है.

Tags: Health, Lifestyle, Obesity



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments