Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeHealthइन 6 बीजों में है पोषक तत्वों का भंडार, हड्डियों को बनाए...

इन 6 बीजों में है पोषक तत्वों का भंडार, हड्डियों को बनाए चट्टान, डाइजेशन करे बूस्ट, 1 सप्ताह खाते ही कमजोर शरीर में भर जाएगी ताकत


Seeds for Health: हेल्दी रहने के लिए कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना जरूरी है. अनाज, ड्राई फ्रूट्स, हरी सब्जियां, फल, दालें आदि के सेवन से आपका शरीर बीमारियों से बचा रहता है. कुछ ऐसे ही सीड्स यानी बीज हैं, जो सेहतमंद बने रहने के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. इनमें से कुछ बीजों का सेवन काफी लोग करते हैं, लेकिन जो लोग इन बीजों (Seeds) में मौजूद न्यूट्रिएंट्स और पोषक तत्वों और इनसे होने वाले फायदों से अनजान हैं, वे जरूर इनका सेवन करें. न्यूट्रिशनिस्ट जूही कपूर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ ऐसे ही हेल्दी सीड्स के फायदों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है.

01

चिया सीड्स: यह एक बेहद ही हेल्दी बीज है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. चिया सीड्स के सेवन से एनर्जी बूस्ट होती है. अपने वॉटर एब्जॉर्बिंग गुणों के कारण ऊर्जा बढ़ाता है और हाइड्रेशन को बढ़ावा देता है. इसकी पौष्टिकता को बढ़ाने के लिए दही के साथ मिलाएं या स्मूदी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. कुछ लोग वेट लॉस के लिए भी चिया सीड्स का सेवन करते हैं.

02

Canva

गार्डन क्रेस सीड्स- इस पेड़ में आयरन, कैल्शियम और विटामिन ए, सी और ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं. गार्डन क्रेस सीड्स के सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्ट होती है, साथ ही पाचन में सहायता करता है. इसका स्वाद चटपटा होता है. इसे आप सलाद या सैंडविच के तौर पर खा सकते हैं.

03

Canva

फ्लैक्ससीड्स- अलसी के बीज एक पावरफुल बीज की श्रेणी में शामिल है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर का बेहतरीन स्रोत है. इसके सेवन से आपका दिल लंबी उम्र तक हेल्दी बना रह सकता है. पाचन शक्ति मजबूत होती है. पाचन में मदद करता है. इसका सेवन आप सुबह के समय कर सकते हैं. दलिया में डाल सकते हैं. रोस्ट करके इसका सेवन कर सकते हैं. सलाद, सूप आदि में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

04

Canva

कद्दू के बीज- कद्दू के बीजों का सेवन भी आप प्रतिदिन सीमित मात्रा में करें तो ये कई तरह के सेहत लाभ पहुंचा सकता है. इसमें मैग्नीशियम, जिंक और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये बीज प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है और प्रोस्टेट स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. भूनकर इसे सलाद में डाल सकते हैं या फिर नाश्ते में भी शामिल कर सकते हैं.

05

Canva

तिल के बीज- सर्दियों में तिल से बनी कई चीजें खूब मिलती हैं, जो बेहद हेल्दी बीज है. इसमें कैल्शियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट काफी अधिक होते हैं. हड्डियों के स्वास्थ्य में सहायता करता है और चयापचय को बढ़ावा देता है. इसे भूनकर आप किसी भी स्टर-फ्राई या सलाद में डालकर खा सकते हैं.

06

Canva

सूरजमुखी के बीज-विटामिन ई, मैग्नीशियम और सेलेनियम से भरपूर सूरजमुखी के बीज के सेवन से त्वचा की सेहत दुरुस्त बनी रहती है. सूजन की समस्या को कम करता है. इसे नाश्ते में अपनी पसंद के मुताबिक किसी भी चीज में मिक्स करके सेवन करें. इन बीजों को अपने आहार में शामिल करने से विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त होंगे, जिससे स्वाद और स्वास्थ्य लाभ दोनों बढ़ जाते हैं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments