Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsइलाहाबाद विश्वविद्यालय Ist, 2nd ईयर की परीक्षाएं 22 मई से, PRSU सम-सेमेस्टर...

इलाहाबाद विश्वविद्यालय Ist, 2nd ईयर की परीक्षाएं 22 मई से, PRSU सम-सेमेस्टर की परीक्षा 25 अप्रैल से


ऐप पर पढ़ें

इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों में स्नातक प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं 22 मई से शुरू होंगी। कार्यक्रम शुक्रवार को जारी कर दिया। परीक्षा सुबह सात से 10 बजे के मध्य होगी। तकरीबन 30 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। प्रवेश में देरी की वजह से पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत की कटौती भी की गई है। छात्र 75 प्रतिशत पाठ्यक्रमों के आधार पर ही परीक्षा देंगे। बीकॉम द्वितीय वर्ष की परीक्षा 22 मई को कास्ट एकाउंटिंग प्रश्नपत्र के साथ शुरू होगी और दो जून तक चलेगी। बीकॉम प्रथम वर्ष की परीक्षा 23 मई से शुरू होकर तीन जून तक चलेगी। बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा 27 मई से 11 जुलाई तक चलेगी। 

वहीं बीए द्वितीय वर्ष की परीक्षा 27 मई से 10 जुलाई तक चलेगी। बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा 27 मई से तीन जुलाई, द्वितीय वर्ष की परीक्षा 27 मई से 10 जुलाई तक होगी। बीएससी द्वितीय वर्ष परिवार एवं समुदाय विज्ञान की परीक्षा 24 मई से व बीएससी प्रथम वर्ष परिवार एवं समुदाय विज्ञान की परीक्षा नौ जून से होगी।

PRSU : वार्षिक-सम सेमेस्टर की परीक्षा 25 से

प्रो. राजेन्द्र सिंह (रज्जू भैया) राज्य विश्वविद्यालय ने सत्र 2022-2023 की वार्षिक व सम सेमेस्टर की परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। वार्षिक परीक्षाएं 25 अप्रैल से शुरू होकर 16 जून तक चलेंगी। सामूहिक नकल, अनुचित साधन के प्रयोग तथा परीक्षा के सुचारू संचालन में व्यवधान उत्पन्न करने वाले परीक्षा केंद्रों को तीन वर्ष के लिए डिबार कर दिया जाएगा।

परीक्षा का आयोजन 183 केंद्रों पर होगा। निगरानी के लिए 25 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। प्रयागराज में सर्वाधिक 96 परीक्षा केंद्र तथा नौ नोडल केंद्र बनाए गए हैं। फतेहपुर में 23 केंद्र और छह नोडल केंद्र, कौशाम्बी में 17 केंद्र व दो नोडल और प्रतापगढ़ में 47 केंद्र तथा आठ नोडल केंद्र का निर्धारण किया गया है। वार्षिक परीक्षाओं में कला संकाय के अन्तर्गत 68,326 परीक्षार्थी, विज्ञान संकाय के अन्तर्गत 38,524 परीक्षार्थी तथा वाणिज्य संकाय के अन्तर्गत 4,272 छात्रों सहित कुल 1,11,122 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। बीएड एवं एलएलबी की परीक्षाएं पृथक से राजकीय एवं अनुदानित महाविद्यालयों के केंद्रों पर कराई जाएंगी। लगभग 60,000 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। परीक्षाएं 10 जून से प्रस्तावित हैं। वहीं 22 मई से ही प्रस्तावित सम सेमेस्टर परीक्षाओं में तीन लाख 60 हजार परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि महाविद्यालयों को परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरों को हमेशा कंट्रोल रूम से जोड़े रखना होगा।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments