Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस चलती फिरती दुकान से चना जोर गरम खाते-खाते पेट भर जाए...

इस चलती फिरती दुकान से चना जोर गरम खाते-खाते पेट भर जाए मगर मन नहीं, स्वाद का है खजाना


रवि पायक/ भीलवाड़ा. राजस्थान प्रदेश अपने तीखे जायके और नमकीन स्वाद को लेकर पूरे विश्व में मशहूर है. भीलवाड़ा में भी स्वाद के शौकीनों की कमी नहीं है. वैसे तो यहां हर प्रकार का चटपटा जायका मिलता है. लेकिन, पुराने दौर के चना गरम की बात हो तो यहां जैसा टेस्ट कहीं नहीं मिलता. हालांकि, यह अब काफी कम जगह पर मिलता है. लेकिन,अब भी भीलवाड़ा शहर की सड़कों पर यह दिखाई दे रहा है. यहां एक व्यक्ति ऐसा है, जिसने अपनी आधी ज़िंदगी चना जोर गरम लोगों को खिलाते हुए बीता दी. इनकी आवाज सुनते ही लोग इनकी तरफ खींचे चले आते हैं.

शहर के जूनावास कॉलोनी के रहने वाले विजय सिंह चना जोर गरम कहते हैं कि पुराने दौर में लोगों की चटपटे स्वाद की पहली पसंद जोर गरम हुआ करती थी. फास्ट फूड के रूप में लोग इसे खाया करते थे.बदलते वक्त के साथ अब चना जोर गरम इन मेले में ही दिखाई देता है. वो कहते हैं,  ‘चना जोर गरम बेचने के लिए मैं 26 साल पहले उत्तर प्रदेश से भीलवाड़ा आया था. भीलवाड़ा के लोगों को यह इतना पसंद आया कि मैं 26 सालों से भीलवाड़ा में रहकर चना जोर गरम लोगों को खिला रहा हूं’.

आवाज देकर बुलाते हैं लोग
चना जोर गरम की लोगों में इतनी डिमांड है कि मेरे नाम के पीछे मैं अपने सरनेम के जगह जनक जोर गरम ही रख दिया. इसका स्वाद ऐसा है कि लोगों के मुंह में देखते ही पानी आ जाता है. जिस गली से मैं चना जोर गरम कहते हुए गुजरता हूं. उस गली में लोग मुझे आवाज देते हुए बुलाते हैं. जितना इसका स्वाद चटपटा है उतनी ही उसको बनाने के लिए मेहनत लगती है. इसको बनाने के लिए कई घंटे की मेहनत लगती है.

लोग भी इसके टेस्ट के दीवाने
चना जोर गरम खाने वाले पवन कुमार सांखला ने कहा कि चना जोर गरम का स्वाद ऐसा है कि मुंह में रखते ही मन खुश हो जाता है. इसको खाकर हमें हमारे पुराने दोस्त याद आ जाते हैं जब हम चना जोर गरम खाया करते थे. आज भी जब इसकी आवाज सुनते हैं तो मन में चना जोर गरम की तस्वीर छा जाती है.

.

FIRST PUBLISHED : August 25, 2023, 10:05 IST



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments