Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsइस जिले पर कभी डकैतों का था राज, अब यहां की लड़की...

इस जिले पर कभी डकैतों का था राज, अब यहां की लड़की ने पास किया UPPSC, आई 22वीं रैंक


ऐप पर पढ़ें

UPPSC PCS Success story 2023: पहले चंबल के डकैतों के आतंक के लिए बदनाम रहे इटावा में अब सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है। उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के बकेवर के सुंदरपुर अठलकड़ा गांव की रहने वाली गायत्री यादव ने डिप्टी एसपी का पद हासिल किया है। उन्होंने यूपीपीएससी की परीक्षा में 22वीं रैंक हासिल की है। बता दें, वह एक किसान की बेटी है। आइए जानते हैं उनकी सफलता के बारे में।

23 साल की गायत्री ने जब अपना UPPSC परीक्षा का परिणाम देखा, तो वह खुशी से फूली नहीं समाई, उन्हें यकीन नहीं आ रहा था कि वह डिप्टी एसपी के लिए चुनी गई है। बता दें, उनका ये सफर आसान नहीं था, इस दौरान उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

गायत्री यादव ग्रेजुएशन की पढ़ाई इटावा जिले के बकेवर स्थित जनता कॉलेज से पूरी की। इसके बाद, उन्होंने इलाहाबाद में अपनी पढ़ाई जारी रखी। इसी दौरान उन्होंने UPPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और इलाहाबाद से ही अपना पहला प्रयास दिया था। आपको बता दें, गायत्री यादव ने अपने पहले प्रयास में ही UPPSC परीक्षा पास की है। इस परीक्षा में उनका माध्यम हिंदी मीडियम था।

ऐसा रहा था UPPSC का इंटरव्यू

गायत्री यादव का ये पहला इंटरव्यू था। जिसमें उन्होंने एक न्यूज वेबसाइट को इंटरव्यू देते हुए बताया कि, “मेरा इंटरव्यू 20 से 25 मिनट तक चला था। इंटरव्यू में दो से तीन प्रश्न सिचुएशन बेस्ड थे। जिसमें पूछा गया कि अगर आपको जिले का डीएम बना दिया जाए तो आप महिला सशक्तिकरण के लिए क्या करेंगी, दहेज को रोकने के लिए क्या करेंगी?

इसी के साथ बोर्ड पैनल ने मुझसे मेरी हॉबी पूछी, जिसमें मैंने लोकगीत के बारे में बताया। जिसके बाद बोर्ड पैनल ने मेरे क्षेत्र के लोकगीत के बारे में पूछा। जिसके बाद बोर्ड पैनल ने अंत में पूछा कि आपको क्या लगता है, आपका हो जाएगा?  जिस पर मैंने जवाब देते हुए कहा, जी सर मुझे लगता है कि मेरा हो जाएगा और यदि नहीं होता है तो मैं अगली बार भी परीक्षा दूंगी।

बता दें, गायत्री ने साल 2022 से UPPSC की परीक्षा की तैयारी शुरू की थी। जिसमें मैंने घटनाचक्र को अच्छे से पढ़ लिया था। प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के लिए घटनाचक्र को अच्छे से पढ़ना जरूरी है।

 

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments