Friday, September 6, 2024
Google search engine
HomeHealthइस जूस को पीने से बॉडी रहेगी डिटॉक्स, कई बीमारियों में रामबाण

इस जूस को पीने से बॉडी रहेगी डिटॉक्स, कई बीमारियों में रामबाण


अनूप पासवान/कोरबा. इन दिनों देखा जा रहा है, कि लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद चिंतित हैं और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हर प्रकार के जतन करने को तैयार रहते हैं. ऐसे ही इन दिनों लोग किसी के द्वारा भी बताने या सुनने के बाद अनेक प्रकार के आयुर्वेदिक पौधे या उनके फलों की रसों का सेवन करने लगते हैं. लेकिन लोगों को यह नहीं पता कि आयुर्वेद में प्रत्येक आयुर्वेदिक रसों के सेवन का भी नियम बताया गया है.

अगर कोई व्यक्ति ऐसे आयुर्वेदिक रसों का सेवन कर रहा है, जिसे इसकी जानकारी नहीं कि कब और कैसे, किस आयुर्वेदिक पौधे या उसके फल के रसों का सेवन करना चाहिए, उन्हें इसके दुष्परिणाम भी झेलने पड़ सकते है. इस विषय को लेकर हमने आज आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर नागेंद्र नारायण शर्मा से बातचीत की.

जूस पीने से पहले लें सलाह
आयुर्वेदिक चिकित्सा नागेंद्र नारायण शर्मा ने बताया कि आयुर्वेद में प्रत्येक व्यक्ति के प्रकृति को अलग बताया गया है. प्रकृति के अनुसार, हर व्यक्ति की चिकित्सा और आहार अलग होता है. किसी के भी सुझाव अनुसार लोग गिलोय, एलोवेरा, तुलसी, आंवला जैसे रसों का सेवन करने लगते हैं. ऐसा करने से व्यक्ति को इसके दुष्परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं. इसलिए अगर आप भी किसी प्रकार के रसों का सेवन करने जा रहे हैं, तो सबसे पहले एक बार आयुर्वेद के चिकित्सक या जानकर से इसकी सलाह लें. साथ ही, इस बात का ख्याल रखें की आप जिसके पास से जूस ले रहे हैं. उस व्यक्ति को जानकारी जरूर होनी चाहिए.

एलोवेरा, गिलोय और आंवला जूस के फायदे
1) एलोवेरा, गिलोय और आंवला का जूस पाचन तंत्र को मजबूत करता है.
2) वेट लॉस के लिए भी एलोवेरा, आंवला और गिलोय का जूस बेहद उपयोगी है.
3) इस जूस को पीने से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है.
4) एलोवेरा, गिलोय और आंवले का जूस से बॉडी को डिटॉक्स करने में फायदा.
5) आंवला, गिलोय और एलोवेरा के जूस के सेवन से त्वचा को लाभ.

Tags: Chhattisgarh news, Health, Korba news, Latest hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments