Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस तरह करें वॉशिंग मशीन के फिल्‍टर की सफाई, बहुत सिंपल है...

इस तरह करें वॉशिंग मशीन के फिल्‍टर की सफाई, बहुत सिंपल है तरीका


हाइलाइट्स

आप घर पर खुद से वॉशिंग मशीन के फिल्टर को आसानी से साफ कर सकते हैं.
नियमित सफाई से ड्रम में पानी ब्‍लॉकेज की समस्‍या नहीं होगी.

Washing Machine Filter Cleaning: इन दिनों घर घर में वॉशिंग मशीन का इस्‍तेमाल किया जाता है. इनकी मदद से मिनटों में हम बिना मेहनत के ढेरों कपड़े साफ कर लेते हैं और सुखा भी लेते हैं. इस तरह हमारा समय भी बचता है, काम भी पूरा हो जाता है और हमें इस काम को पूरा करने में मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. लेकिन मशीन सालोंसाल अच्‍छी तरह चलती रहे, इसके लिए जरूरी है कि इसके मेंटेनेंस पर भी ध्‍यान दिया जाए. दरअसल, कई लोगों की समस्‍या होती है कि उनके वॉशिंग मशीन में पानी अटकने लगता है और सफाई करने या कपड़ों को ड्राई करने में परेशानी होने लगती है. इसकी वजह है फिल्‍टर का गंदा होना. यहां हम बता रहे हैं कि आप बिना प्‍लंबर को बुलाए या वॉशिंग मशीन को कस्‍टमर केयर में दिए इसके फिल्‍टर की खुद सफाई किस तरह सकते हैं. आइए जानते हैं तरीका.

इस तरह करें वॉशिंग मशीन के फिल्‍टर को क्‍लीन
सबसे पहले आप अपने फ्रंड डोर वॉशिंग मशीन का मेन प्‍लग निकाल दें. अब मशीन के सामने नीचे की तरफ आपको एक स्‍क्‍वायर सा बॉक्‍स सा दिखेगा जहां दाहिनी ओर एक बटन बना होगा.

-उस बटन को दबाकर आप बॉक्‍स के कवर को बाहर निकाल लें. हो सकता है कि इसमें से पानी और गंदगी निकले. इसके लिए आप पहले से ही एक ऐसा बड़ा सा ट्रे, तौलिया साथ में रखें जो मशीन के नीचे जा सके. ऐसा करने से पानी फर्श पर फैलेगा नहीं.

इसे भी पढ़ें : सिंगल चाइल्‍ड की परवरिश में नहीं आएगी परेशानी, बस 6 पेरेंटिंग टिप्‍स करे लें फॉलो, जीवनभर बनी रहेगी बॉन्डिंग

-अब आप इस बॉक्‍स में मौजूद फिल्‍टर को ब्रश से रगड़कर अच्‍छी तरह से साफ कर लें. अगर गंदगी अधिक है तो आप गर्म पानी को एक मग में रखें और इसमें इसे 10 मिनट के लिए डुबोकर रख दें.

-फिर ब्रश से रगड़कर साफ कर दें. फिल्‍टर क्‍लीन हो जाएगा. अब इसे पहले की तरह कवर में लगाएं और बंद कर दें.

टॉप लोडिंग वॉशिंग मशीन को इस तरह करें साफ
पहले एजिटेटर को हटा दें और इसके कैप को हटाएं. अब हाथ को अंदर डालें और वहां मौजूद विंग-नट स्क्रू को एंटीक्‍लॉक वाइज घुमाकर एजिटेटर को हटा दें. अब फिल्‍टर को निकालें और ब्रश से साफ कर लें.

इसे भी पढ़ें : डायबिटीज में कॉफी पीना कितना फायदेमंद? क्‍या किडनी, ब्रेन के लिए टॉनिक की तरह करता है काम? जानें क्या कहता है विज्ञान

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments