Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthइस धातु के बर्तन में खाने के कमाल के फायदे, श्वसन तंत्र...

इस धातु के बर्तन में खाने के कमाल के फायदे, श्वसन तंत्र होता है मजबूत, त्वचा में आता है ग्लो


पीयूष शर्मा/मुरादाबादःयूपी का मुरादाबाद पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां के पीतल के उत्पादन देश-विदेश में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. तो वही पीतल के उत्पादों में पीतल के खाने पीने के बर्तन, थाली, कटोरी चम्मच सहित आदि चीज भी जिले में तैयार की जाती है. लेकिन इन पीतल के बर्तनों में खाना खाने के कई फायदे हैं. इतना ही नहीं शादी विवाह में दहेज में भी पीतल के बर्तन देने का रिवाज चलता आ रहा है.

पुराने समय से पीतल के बर्तनों में खाना पकाने का चलन रहा है. पहले के समय में लोग पीतल के भारी बर्तनों में खाना पकाते और खाते थे. जिसका सीधा संबंध उनकी सेहत से जुड़ा होता था. ऐसे बर्तनों में बना हुआ खाना कई पोषक तत्वों से युक्त होता है. जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है. पीतल के बर्तनों में पके हुए खाने में ज्यादा मात्रा में जिंक मौजूद होता है. शरीर में ब्लड काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा इन बर्तनों में बना खाना ब्लड को प्यूरीफाई करने में भी मदद करता है.

श्वसन तंत्र को मजबूत बनाए
जब आप पीतल के बर्तनों में बना हुआ खाना खाते हैं. तब ये आपके श्वसन तंत्र को भी सुचारु रखने में मदद करता है. इस तरह के भोजन से सांस की बीमारियों में भी थोड़ी राहत मिलती है और ये भोजन शरीर के लिए लाभदायक होता है.

त्वचा के लिए लाभदायक
जिला अस्पताल में कार्यरत डॉ हेमंत चौधरी ने बताया कि पीतल के बर्तनों में खाना पकाने और खाने से इनसे निकलने वाले मिलेनियम तत्व त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. इससे त्वचा की खूबसूरत बढ़ाने में मदद मिलती है. लेकिन आपको हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि अच्छी क्वालिटी के पीतल के बर्तनों में ही खाना पकाएं और खाएं जिससे इसके कोई साइड इफ़ेक्ट न हों.

पहले के मुकाबले बढ़ा अब चलन
पीतल कारोबारी नितिन खन्ना ने बताया कि पीतल के बर्तन पुराने जमाने में चला करते थे. लेकिन अब दौर चेंज हुआ तो अलग-अलग तरह का सामान मार्केट में आने लगा जिसको देखते हुए लोगों ने पीतल के बर्तनों का प्रयोग करना कम कर दिया था. लेकिन कोबिड के बाद से पीतल के बर्तनों का कलर बढ़ गया है. लोग पीतल के बर्तनों में खाना खाना पसंद कर रहे हैं. और लोगों को पीतल के कुकर कढाई सहित आदि चीज पसंद आ रही है. जिनकी डिमांड अच्छी खासी सामने आ रही है. बढ़-चढ़कर लोग इन्हें खरीद रहे हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments