Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस महंगे फल से कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल...बदलते मौसम में...

इस महंगे फल से कंट्रोल में रहता है शुगर लेवल…बदलते मौसम में बढ़ जाती है डिमांड


विशाल भटनागर/मेरठ : डायबिटीज एक खतरनाक बीमारी है. जून 2023 में यूके मेडिकल जर्नल “लैंसेट” में प्रकाशित आईसीएमआर के एक स्टडी के अनुसार इस वक्त भारत में 101 मिलियन से अधिक लोग डायबिटीज के शिकार हो चुके हैं. जबकि साल 2019 में यह आंकड़ा 70 मिलियन के करीब था. स्टडी में बताया गया कि कुछ राज्यों में आंकड़े स्थिर हो गए हैं. वहीं कई राज्यों में तेजी से बढ़ रहे हैं.

अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं और अपनी डाइट में ऐसे फलों को शामिल करना चाहते हैं. जिसके माध्यम से आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहे. साथ ही प्रोटीन की मात्रा भी पूरी हो जाए. ऐसे सभी शुगर मरीजों के लिए कीवी फल एक अच्छा माध्यम साबित हो सकता है. ये फल बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, लिहाजा ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है कीवी
सरदार वल्लभभाई पटेल मेडिकल कॉलेज के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर डॉ. अरविंद कुमार बताते हैं कि उनके पास जितने भी डायबिटीज के मरीज आते हैं. वह उन सभी को कीवी फल खाने की सलाह देते हैं. कीवी फल में विटामिन सी के साथ काफी ऐसी विटामिन की मात्रा देखने को मिलती है. जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है. ये फल बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरा होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, लिहाजा ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है.

अधिक खाने से हो सकता है नुकसान
डॉ. अरविंद कहते हैं कि अधिक मात्रा में कीवी फल खाने का भी नुकसान हो सकता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपनी सुबह की डाइट में कीवी फल को शामिल करें. इसी के साथ में अमरूद, सेव और पपीता का भी उपयोग कर सकते हैं. इन सभी फलों का फ्रूट चार्ट बनाकर अगर आप खाएंगे.तो आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा. हालांकि वह कहते हैं कि काफी लोगों को फल से एलर्जी भी होती है अगर उनको इनमें से किसी फल से एलर्जी हो तो वह बिल्कुल ना खाएं.डायबिटीज रोगियों में बढ़ते या घटते वजन को रोकने में यह फल बेहद लाभदायक है. कीवी खाने से वेट आसानी से कंट्रोल में रहता है. इस फल में मौजूद फाइबर कंटेंट तृप्ति की भावना को बढ़ावा देकर वेट मैनेजमेंट में मदद कर सकती है. हालांकि ठंड के इस मौसम इस फल की डिमांड बढ़ जाती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health News, Life18, Local18, Meerut news, Uttar Pradesh News Hindi



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments