Tuesday, September 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस मिठाई के सामने रसगुल्ला और बर्फी भी फेल! एक बार खा...

इस मिठाई के सामने रसगुल्ला और बर्फी भी फेल! एक बार खा लिया तो बार-बार मचलेगा दिल


सौरभ वर्मा/ रायबरेली: रायबरेली जिला वीवीआईपी जनपद के रूप में पहचाना जाता है. यहां पर कई सारे सांस्कृतिक धरोहरों के साथ ही पर्यटन के रूप में भी रायबरेली जनपद अपनी एक अलग पहचान रखता है. ऐसे में अगर आप रायबरेली जनपद घूमने आते हैं तो यहां पर आपको अनेकता में एकता देखने को मिलेगी. साथ ही आप खाने के शौकीन हैं तो यहां पर मिलने वाली एक खास किस्म की मिठाई का स्वाद जरूर रखें. खास भी क्यों ना हो इसे तैयार भी एक खास तरीके से किया जाता है.

हम बात कर रहे हैं रायबरेली जनपद के जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित शिवगढ़ कस्बा की जहां पर आपको चंद्रकला मिठाई खाने को मिलेगी. आप इसे एक बार खा लेंगे तो इसके स्वाद के दीवाने हो जाएंगे. आपको बताते चलें कि शिवगढ़ कस्बे के पाल स्वीट्स पर मिलने वाली इस मिठाई का स्वाद ही कुछ ऐसा है जो लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेता है.

बेहद लाजवाब है स्वाद
दुकान के संचालक हरि पाल बताते हैं कि वह इस खास मेवा और खोया से तैयार करते हैं जो लोगों को खूब पसंद भी आ रही है. वह बताते हैं कि शिवगढ़ कस्बे में स्थित महेश विलास पैलेस को देखने जो भी पर्यटक आते हैं वह उनके यहां रुक कर इस मिठाई का स्वाद जरूर चखते हैं. दुकान पर मौजूद ग्राहक सुशील यादव ने कहा, ‘इस मिठाई का स्वाद ही लाजवाब है मैं जब भी शिवगढ़ आता हूं तो इसका स्वाद जरूर लेता हूं’.

लोगों को खूब पसंद आ रही यह मिठाई
दुकान के संचालक हरि पाल बताते हैं कि चंद्रकला मिठाई उनकी दुकान की सबसे ज्यादा बिकने वाली मिठाई में से एक है. वह इसे खास तरीके से तैयार भी करते हैं. मिठाई में खोया, मेवा और मैदा का इस्तेमाल किया जाता है. यह मिठाई 200 रुपये प्रति किलो की दर से और 15 रुपए प्रति पीस के हिसाब से बिक्री की जाती है. शिवगढ़ राजमहल देखने आने वाले पर्यटकों को यह मिठाई काफी पसंद है.

Tags: Food, Local18



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments