Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस राशि के जातक न लगाएं लाल रंग का तिलक, अशुभता का...

इस राशि के जातक न लगाएं लाल रंग का तिलक, अशुभता का बनता है कारण, जानें इसके पीछे की वजह


हाइलाइट्स

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक वृश्चिक और मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह माने गए हैं.
शनि को लाल रंग पसंद नहीं मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव माने जाते हैं.

Kise Nahi Lagana Chahiye Lal Rang ka Tilak : भारत में प्राचीन काल से ही तिलक लगाने का महत्व रहा है, तिलक का उपयोग देवी-देवताओं की तस्वीरों से लेकर मंदिरों में भी किया जाता है ऐसी मान्यता है कि माथे पर तिलक लगाने से शांति और ऊर्जा मिलती है भारतवर्ष में कई तरह के तिलक लगाए जाते हैं, जैसे गोपी चंदन का तिलक, सिंदूर, रोली, चंदन और भस्म ऐसा माना जाता है कि तिलक लगाने से व्यक्ति को मानसिक शांति भी प्राप्त होती है. ज्यादातर तिलक लाल रंग के होते हैं लेकिन लाल रंग का तिलक हर व्यक्ति के लिए शुभ नहीं होता. आइए जानते हैं भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा से कि किन लोगों को लाल रंग का तिलक नहीं लगाना चाहिए.

लाल रंग का असर
व्यक्ति के जीवन में ग्रहों का असर पड़ता है लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और मंगल को ग्रहों का सेनापति माना जाता है जो पागल और साहस का प्रतीक है लाल रंग को सभी रंगों में सबसे ताकतवर माना गया है इसीलिए लाल रंग का तिलक लगाने से मंगल का प्रभाव पड़ता है यह उत्तेजना और गुस्से का प्रतीक है.

यह भी पढ़ें – केतु और बृहस्पति बना रहे नवपंचम योग, 3 राशियों की बदल जाएगी किस्मत, मिलेगा भाग्य का साथ

किन लोगों को नहीं लगाना चाहिए लाल रंग का तिलक
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक वृश्चिक और मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह माने गए हैं. इन दोनों राशि वालों के लिए लाल रंग शुभ माना जाता है, लेकिन यदि इन राशि वाले जातकों की कुंडली में मंगल नीच के स्थान में बैठा हो तो इन लोगों को लाल रंग से दूर रहना चाहिए. लाल रंग इन लोगों को शुभ फल नहीं देता है.

यह भी पढ़ें – महाशिवरात्रि पर करें काली मिर्च और काले तिल का उपाय, आने वाली मासिक शिवरात्रि पर पूरी होगी मनोकामना

इसके अलावा शनि और मंगल एक दूसरे के शत्रु माने गए हैं. शनि को लाल रंग पसंद नहीं मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव माने जाते हैं. इसलिए इन दोनों राशि वालों को लाल रंग का तिलक बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन दोनों राशि वाले लोग यदि लाल रंग के कपड़े पहने या फिर तिलक लगाएं तो शनिदेव इन से नाराज हो सकते हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Religion



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments