Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsइस वजह से UPSC में लगातार 5 बार हुईं थी असफल, आखिरी...

इस वजह से UPSC में लगातार 5 बार हुईं थी असफल, आखिरी प्रयास में बनीं IAS अधिकारी


ऐप पर पढ़ें

UPSC Success Story:दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं की लिस्ट में UPSC की ओर से आयोजित सिविल सर्विसेज (CSE) परीक्षा का नाम भी शामिल है। भारत में हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा को पास करने के दिन रात एक कर देते हैं, लेकिन कुछ ही जो परीक्षा को पहले प्रयास में पास कर पाते हैं, वहीं कुछ ऐसे उम्मीदवार भी होते हैं, जो इस परीक्षा का पीछा तब तक नहीं छोड़ते, जब तक इसमें सफलता हासिल नहीं कर लेते। आज हम आपको ऐसी ही लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने यूपीएससी के आखिरी प्रयास तक हार नहीं मानी और परीक्षा को पास करने में सफल रहीं। आइए जानते हैं, उनके बारे में।

हम बात कर रहे हैं, प्रियंका गोयल के बारे में, जिनका जन्म और पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है। बता दें, उन्होंने अपने छठे और अंतिम प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की और 369ववीं रैंक हासिल करते हुए साल 2023 में आईएएस अधिकारी बन गईं।

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के केशव महाविद्यालय से बी.कॉम की डिग्री ली थी, जिसके बाद यूपीएससी सीएसई की परीक्षा की तैयारी शुरू की। प्रियंका के लिए IAS अधिकारी बनने सफर आसान नहीं था, इस सफर में उन्हें कई बार हार का मुंह देखना पड़ा था।

बता दें, प्रियंका को यूपीएससी के अपने शुरुआती प्रयासों में सिलेबस की पूरी समझ नहीं थी, जिसके कारण वह प्रारंभिक परीक्षा पास करने में असमर्थ रहीं। उसके दूसरे प्रयास में 0.7 अंकों से वे परीक्षा पास होने से चूक गई थी। हालांकि असफल होने के बाद बावदूज उन्होंने हार नहीं मानी और अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रही।

प्रियंका गोयल का बचपन का सपना यूपीएससी परीक्षा पास करना था, लेकिन इस लक्ष्य को हासिल करने में उन्हें कई साल लग गए। कई असफलताओं के बाद भी, प्रियंका कायम रहीं और उन्होंने उन्हें अपना मनोबल गिरने नहीं दिया। लगातार पांच बार असफल होने के बाद अपने हौसले को बुलंद करते हुए उन्होंने अपने छठे प्रयास में यूपीएससी पास कर ली थी।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments