Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleइस वेडिंग सीजन पहनें फूलों से बनी ज्वेलरी, स्टाइल के साथ बढ़ेगी...

इस वेडिंग सीजन पहनें फूलों से बनी ज्वेलरी, स्टाइल के साथ बढ़ेगी खूबसूरती


हिना आज़मी/ देहरादून: हमने कहानियों में पढ़ा है कि पुराने वक्त में फूलों के जेवर लोग पहना करते थे. लेकिन, आज के वक्त में फूलों की ज्वेलरी के बारे में अगर हम सोचें तो इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है. लेकिन, उत्तराखंड की राजधानी देहरादून की रहने वाली कुहू चंद्रा फूलों की ज्वेलरी बनाने का काम कर रही हैं.

‘शॉप कुहू’ की फाउंडर कुहू Local 18 को बताती हैं कि 2017 में वह लद्दाख गई थीं. उन्हें पहले से ही ट्रैवलर ट्रेकिंग करने का शौक रहा है. इसलिए वह वहां चली गईं. जंगलों में उन्हें कुछ फूल दिखे, जिन्हें उन्होंने अपनी किताब में रख दिया. एक साल बाद उन्होंने इन्हें देखा, तब भी वह बहुत ही सुंदर लग रहे थे. उन्होंने सोचा क्यों न इन्हें पहना जाए. लेकिन, फूलों को कैसे पहना जा सकता है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली से ज्वेलरी डिजाइनिंग का कोर्स किया और देहरादून आ गईं. यहां कुहू ट्रैवल करने लगीं और जंगलों से जंगली फूल चुनकर सुंदर ज्वेलरी बनाने लगीं. इसके बाद उन्होंने व्हाट्सएप बिजनेस ऐप के जरिए अपने जानने वालों को हर ज्वेलरी के साथ-साथ उनकी कीमतों को साझा किया. कुछ प्रदर्शनी में भी जाकर इन सुंदर ज्वेलरी को दिखाने लगीं, जो लोगों को काफी पसंद आने लगी. इसके बाद सोशल मीडिया और अपनी वेबसाइट के जरिए आज कुहू की ज्वेलरी न सिर्फ देश के कोने-कोने तक जा रही है. बल्कि दूसरे देशों के लोग भी इन्हें लेकर पहनना पसंद कर रहे हैं. उनकी ज्वेलरी के लिए नीदरलैंड और हांगकांग जैसे देशों से भी ऑर्डर आए हैं.

ज्वेलरी तैयार करने में लगता है साल भर का समय
कुहू बताती हैं कि कोई भी ज्वेलरी बनाने में साल भर का वक्त लग जाता है क्योंकि फूल चुनने से लेकर बनाने तक काफी वक्त लग जाता है. उन्होंने बताया कि तीन से चार महीने के वक्त में फूलों को सुखाया जाता है और उसके बाद ज्वेलरी तैयार करने में 7 से 8 महीने लग जाते हैं. वह ज्यादातर उन जंगली फूलों का इस्तेमाल करती हैं, जिन्हें लोग अपने गमलों से निकाल कर फेंक देते हैं. शॉप कुहू से आप ईयर रिंग, नेकलेस, ब्रेसलेट, अंगूठी समेत कई तरह की ज्वेलरी खरीद सकते हैं, जिनकी कीमत 250 रुपये से शुरू होती है. यह कीमत मटेरियल और मेहनत पर आधारित होती है. ज्यादा जानकारी और ऑर्डर देने के लिए आप कुहू के इंस्टाग्राम अकाउंट https://www.instagram.com/shopkuhoo?igsh=MzRlODBiNWFlZA== पर विजिट कर सकते हैं.

Tags: Dehradun news, Local18





Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments