Wednesday, July 3, 2024
Google search engine
HomeLife Styleउत्तर प्रदेश की इन फेमस जगहों पर परिवार के साथ बिता सकते...

उत्तर प्रदेश की इन फेमस जगहों पर परिवार के साथ बिता सकते हैं क्वालिटी टाइम, देखिए प्लेसिस


ऐप पर पढ़ें

भारत में घूमने की कई जगह हैं। हर राज्य की अपनी-अपनी खासियत है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो ये भारत के सबसे बड़े राज्यों की लिस्ट में शुमार है। ऐसे में यहां घूमने फिरने के लिए भी खूब जगह हैं। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको यहां की कुछ 5 फेमस जगहों के बारे में बता रहे हैं। इन जगहों पर आप परिवार के साथ जा सकते हैं और क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं।

वृंदावन 

यमुना के तट पर स्थित सबसे पुराने शहरों में से एक, वृन्दावन भगवान कृष्ण के भक्तों के लिए सबसे जरूरी तीर्थ स्थानों में से एक माना जाता है। इस जगह को उनका बचपन का निवास स्थान माना जाता है। वृन्दावन को एक पवित्र जगह माना जाता है, इसलिए बड़ी संख्या में लोग अपने सांसारिक जीवन का त्याग करने के लिए यहां आते हैं।

लखनऊ 

उत्तर प्रदेश की राजधानी और सबसे बड़ा शहर, लखनऊ, गोमती नदी के तट पर स्थित नवाबों और कबाबों का शहर है। ये जगह अपनी वास्तुकला, इतिहास, साहित्य और संस्कृति के लिए फेमस है। पुराना लखनऊ अपनी जीवंत सड़कों, प्रामाणिक मुंह में पानी लाने वाले कबाब और बिरयानी की दुकानों, लखनवी चिकन बाजार और थोक की दुकानों के लिए फेमस है। परिवार के साथ इस जगह को एक्सप्लोर करने के लिए जा सकते हैं।

प्रयागराज

इस जगह को पहले इलाहाबाद के नाम से जाना जाता था। ये जगह त्रिवेणी संगम के मिलन बिंदु के लिए फेमस है और इसलिए उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए जरूरी पर्यटन स्थलों में से एक है। हर बारह साल में यहां महाकुंभ मेला आयोजित होता है और इसमें लाखों तीर्थयात्री शामिल होते हैं। 

अयोध्या

भगवान राम की जन्मस्थली, अयोध्या उत्तर प्रदेश में सरयू नदी के तट पर स्थित है और हिंदुओं के सात पवित्र शहरों में से एक है। अयोध्या जैन धर्म के 24 तीथंकरों में से चार का जन्मस्थान भी है, ऐसे में जैन धर्म का पालन करने वालों के लिए भी ये एक जरूरी जगह है। 

आगरा 

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए सबसे जरूरी जगहों में से एक ताज महल दुनिया भर में फेमस है। ये  आगरा यमुना नदी के तट पर है। इतिहास के शौकीनों, वास्तुकला के शौकीनों और खाने-पीने के शौकीनों, सभी के लिए आगरा एक बेहतरीन जगह है। 

गर्मी बढ़ने से पहले घूम लें दिल्ली की ये बेस्ट जगह, बाद में एक्सप्लोर करना होगा मुश्किल



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments