Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleउर्फी जावेद सलाद में जरूर शामिल करती हैं ये एक चीज, बेमिसाल...

उर्फी जावेद सलाद में जरूर शामिल करती हैं ये एक चीज, बेमिसाल फायदे जान आप भी खाएंगे


उर्फी जावेद सोशल मीडिया पर अक्सर अपने अतरंगी स्टाइल के कारण सुर्खियों में रहती हैं। आए दिन उनके फोटोज और वीडियो वायरल होते रहते हैं। अपने लुक और बेबाक अंदाज के कारण कभी उन्हें तारीफ मिलती है तो कभी वह बुरी तरह ट्रोल हो जाती हैं। उनके फैंस ये जानने के लिए उत्सुक रहते हैं कि आखिर उर्फी स्किन इतना ग्लो कैसे करती है और कैसे वह अपनी पतली कमर को मेंटेन करती हैं? अगर आपके मन में भी ये सवाल आता है तो हाल ही में उर्फी ने बताया है कि वह रोजाना अपनी सलाद की प्लेट में टमाटर शामिल करती हैं। इसी के साथ वह पूरे दिन में लगभग एक किलो टमाटर खा जाती हैं। अब जब उर्फी ने फिटनेस सीक्रेट शेयर कर ही दिया है, तो आप यहां जान लीजिए टमाटर के फायदे और बहुत ज्यादा खाने पर होने वाले कुछ नुकसान।


टमाटर खाने के बेमिसाल फायदे

दिल के लिए अच्छा है

टमाटर में विटामिन बी और पोटैशियम होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में प्रभावी होते हैं। इसलिए, अपने नियमित खाने में टमाटर को शामिल करके आप दिल के दौरे, स्ट्रोक के साथ-साथ दिल से जुड़ी कई दूसरी समस्याओं को प्रभावी ढंग से रोक सकते हैं, जो आपके जीवन के लिए खतरा बन सकती हैं।


बालों के लिए होते हैं अच्छे

टमाटर में मौजूद विटामिन ए आपके बालों को चमकदार और मजबूत बनाए रखने के लिए पूरी तरह से काम करता है। इसके अलावा यह दांतों के लिए भी फायदेमंद है।


किडनी को मिलते हैं फायदे

 

गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करने के लिए कुछ स्टडी में बिना बीज के टमाटर को डायट में शामिल करने की सलाह दी गई है।


आंखों के लिए बेहतरीन

टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन ए आपकी नजरों में सुधार के लिए शानदार है। इसके अलावा, रतौंधी के विकास को रोकने के लिए टमाटर खाना सबसे अच्छा ऑप्शन है।


हड्डियां होती हैं मजबूत 

टमाटर में काफी मात्रा में कैल्शियम और विटामिन के होते हैं। ये दोनों पोषक तत्व हड्डियों के साथ-साथ हड्डी के टिशू को मजबूत बनाने और मामूली मरम्मत करने के लिए जरूरी हैं।


मिलेगी निखरी त्वचा

टमाटर में हाई लेवल का लाइकोपीन होता है, जो एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल कुछ महंगे फेशियल क्लींजर में किया जाता है। अगर आप निखरी त्वचा के लिए टमाटर खाने के साथ ही स्किन पर लगा सकते हैं। 

ज्यादा खाने पर होते हैं साइड इफेक्ट

माइग्रेन

अगर आप सिरदर्द और माइग्रेन के प्रति संवेदनशील हैं, तो टमाटर आपके लक्षणों को और खराब कर सकता है। टमाटर आपके सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं। एक्सपर्ट की मानें तो माइग्रेन वाले लोगों को टमाटर खाने से बचने की सलाह देते हैं।

 

एसिड रिफ्लक्स

टमाटर हार्टबर्न और गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है। टमाटर खाने के बाद लोगों को एसिड रिफ्लक्स का अनुभव हो सकता है।

 

पेशाब संबंधी समस्याएं

टमाटर में ब्लेडर को परेशान करने की क्षमता होती है। इसमें पेशाब करने की तीव्र इच्छा, बार-बार बाथरूम जाना और पेट के निचले हिस्से में दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं।

 

कुछ लोगों को होती है किडनी की समस्या

गुर्दे की पथरी को रोकने के लिए पर्याप्त तरल पदार्थ जरूरी है। रिपोर्ट की मानें तो किडनी की बीमारी वाले लोगों को टमाटर के सेवन को सीमित करना चाहिए क्योंकि इनमें पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है।

काजोल को रोटी के साथ पसंद है गुड़ और घी, जानिए इस कॉम्बो के फायदे



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments