Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeLife Styleएक्ने प्रोन है स्किन तो मेकअप करते समय रखें इन 6 बातों...

एक्ने प्रोन है स्किन तो मेकअप करते समय रखें इन 6 बातों का ध्यान, मेकअप रहेगा फ्लोलेस


हाइलाइट्स

एक्‍ने प्रोन स्किन पर एक हेवी मेकअप की बजाए लेयरिंग ज्‍यादा फ्लोलेस दिखता है.
एक्‍ने प्रोन स्किन पर डायरेक्‍ट हेवी फाउंडेशन का प्रयोग करना गलत तरीका है.

Skin care: क्‍या चेहरे पर हुए एक्‍ने (Acne Prone Skin) की वजह से आपको मेकअप (Makeup) करना मुश्किल भरा लगता है? अगर हां, तो आपको बता दें कि आपको अपने स्किनकेयर प्रोडक्‍ट्स के साथ साथ कॉस्‍मेटिक्‍स में भी बदलाव की जरूरत है. एक्‍ने प्रोन स्किन को अधिक केयर की जरूरत होती है खासतौर पर तब जब आप मेकअप लगा रही हों. ऐसे में जब आप अपने एक्‍ने प्रोन स्किन के लिए मेकअप खरीदें तो कुछ बातों का विशेष ध्‍यान रखें. उदाहरण के तौर पर, हमेशा उन प्रोडक्‍ट को खरीदें जिस पर नॉन कोमेडोजेनिक का लेवल लगा हो.

इसके अलावा जेल बेस्‍ड और ऑयल फ्री मेकअप प्रोडक्‍ट का ही प्रयोग करें. यहां आपके साथ हम कुछ मेकअप टिप्‍स (Makeup Tips) शेयर कर रहे हैं जिनकी मदद से आप एक्‍ने प्रोन स्किन पर आसानी से फ्लोलेस मेकअप कर सकती हैं और मेकअप एन्‍जॉय कर सकती हैं.

1.थ्री स्‍टेप केयर जरूरी
हमेशा मेकअप से पहले क्‍लीनिंग बहुत जरूरी है. पहले फोम क्‍लीनर से क्‍लीन कर स्किन को एक्‍सफोलिएट करें जिससे ड्राई और डेड स्किन हट जाएं और स्किन स्‍मूथ रहे. इसके बाद स्किन को हाइड्रेट करें. जहां तक हो सके ऑयल फ्री प्रोडक्‍ट का प्रयोग करें.  ऐसा करने से स्किन टोन्‍ड, क्‍लीन और मॉश्‍चराइज्‍ड रहेगी.

इसे भी पढ़ें : Body Polishing: अब घर पर भी कर सकते हैं बॉडी पॉ‍लिशिंग, स्किन करेगी एक्‍स्‍ट्रा ग्‍लो

2.प्राइमर का प्रयोग जरूरी
प्राइमर आपकी स्किन को मेकअप के लिए तैयार करता है. प्राइमर की मदद से आपका मेकअप अधिक समय तक टिका रहता है और साथ ही आपको स्मूथ बेस भी मिलता है. यदि आपकी स्किन एक्ने प्रोन है तो आप मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल कर सकती हैं. ये आपके पोर्स को स्मूथ करता है.

3.फाउंडेशन का इस तरह करें प्रयोग
कई महिलाएं अपनी एक्‍ने प्रोन स्किन पर डायरेक्‍ट हेवी फाउंडेशन का प्रयोग कर लेती हैं जो बिलकुल गलत तरीका है. पहले इन पर टिंटेड मॉश्‍चराइजर या कलर करेक्‍टर का प्रयोग करे. इसके बाद जरूरत के आधार पर मीडियम फुल कवरेज फाउंडेशन का प्रयोग करें. इससे आपकी स्किन अधिक फ्रेश दिखेगी.

4.कंसीलर का करें प्रयोग
परफेक्‍ट तरीके से कंसीलर लगाना है तो उंगली पर कंसीलर लें और स्किन पर टैप टैप करते हुए कंसीलर अप्‍लाई करें. कभी भी कंसीलर को रगड़ें नहीं. जहां तक हो सके अपनी स्किन से मिलते कलर का ही कंसीलर लें. वैसे कंसीलर का प्रयोग ना करें जिसमें ब्राइटनर या हाइलाइटर का प्रयोग किया गया हो. वरना आपके दाग धब्‍बे अधिक प्रोमिनेंट तरीके से स्किन पर दिखाने लगेंगे.

5.ट्रांसलूसेंट पाउडर का करें प्रयोग
एक्‍ने प्रोन स्किन पर एक हेवी मेकअप की बजाए लेयरिंग ज्‍यादा फ्लोलेस दिखता है. कंसीलर अप्‍लाई करने के बाद आप ब्रश की मदद से ट्रांसलूसेंट पाउडर को चेहरे पर अप्‍लाई करें. इससे चेहरे पर मैच फिनिश आएगा और दागधब्‍बे कम दिखेंगे.

इसे भी पढ़ें : अपनाएं ये 9 टिप्‍स, परफ्यूम की खुशबू लंबे समय तक रहेगी बरकरार

6.फिनिशिंग स्‍प्रे का करें प्रयोग
इतने सारे लेयरिंग के बाद अगर आपका चेहरा नेचुरल नहीं दिख रहा हो तो आप ब्रॉनजिंग मिस्‍ट या सनस्‍क्रीन स्‍प्रे का प्रयोग करें. इसके प्रयोग से चेहरे पर इन्‍स्‍टेंट ग्‍लो आएगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments