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अगर आपका इनबॉक्स भी हजारों फालतू ईमेल से भर गया है, तो अब टेंशन मत लीजिए। Gmail ने फालतू ईमेल्स को छुटकारा पाने का आसान तरीका ढूंढ निकाला है। दरअसल, Google अब Gmail के मोबाइल और वेब दोनों वर्जन पर email को अनसब्सक्राइब करना पहले से ज्यादा आसान बना रहा है। टेक दिग्गज “रिपोर्ट स्पैम और अनसब्सक्राइब” कैटेगरी को “रिपोर्ट स्पैम” और “अनसब्सक्राइब” के दो अलग-अलग ऑप्शन में भी अलग कर रहा है।
गूगल वर्कस्पेस अपडेट के माध्यम से नए बदलावों के बारे में जानकारी देते हुए, कंपनी ने कहा, “हम जानते हैं कि अनवांटेड ईमेल मैनेज करना कई यूजर्स के लिए मुश्किल भरा काम है। इसीलिए हमने यूजर्स को सुरक्षित रहने में मदद करने के लिए कुछ महीने पहले बल्क सेंडर्स के लिए नई गाइडलाइन्स की घोषणा की। अब, हम वेब और मोबाइल पर जीमेल में फालतू ईमेल से अनसब्सक्राइब करना और भी आसान बनाने के लिए नए तरीके पेश कर रहे हैं।”
थ्री-डॉट मेनू में मिलेगा अनसब्सक्राइब बटन
कंपनी ने कहा कि वह वेब पर थ्रेड लिस्ट में होवर एक्शन के लिए अनसब्सक्राइब बटन को स्थानांतरित कर रही है। एक बार अनसब्सक्राइब बटन पर क्लिक करने के बाद, जीमेल यूजर के एड्रेस को मेलिंग एड्रेस से हटाने के लिए सेंडर को एक http रिक्वेस्ट या एक ईमेल भेजता है। यूजर के एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइसेस में अधिक प्रमुखता से दिखाई देने के लिए अनसब्सक्राइब बटन को थ्री-डॉट मेनू पर ले जाया जा रहा है।
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एक क्लिक में होगा काम
9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल को फरवरी 2024 तक वन-क्लिक अनसब्सक्राइब लिंक को लागू करने के लिए बल्क सेंडर्स (5,000 से अधिक ईमेल भेजने वाले) की आवश्यकता होगी। वन-क्लिक अनसब्सक्राइब बटन मैसेज बॉडी में स्पष्ट रूप से दिखाई देगा और कमर्शियल सेंडर्स को इन रिक्वेस्ट को दो दिनों के अंदर प्रोसेस करना होगा।
अक्टूबर ब्लॉग पोस्ट में अपडेट के बारे में जानकारी देते हुए, गूगल ने कहा, “आपको किसी विशेष ईमेल सेंडर से अनवांटेड मैसेज प्राप्त करने से रोकने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। इसे वन क्लिक करना चाहिए। इसलिए हम चाहते हैं कि बड़े सेंडर जीमेल रिसिपिएंट्स को एक क्लिक में कमर्शियल ईमेल से अनसब्सक्राइब करने की क्षमता दें, और वे दो दिनों के भीतर अनसब्सक्राइब करने के रिक्वेस्ट को प्रोसेस करें।”