Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthएक चम्मच ब्रांडी-रम पीने से दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी ! इस चीज...

एक चम्मच ब्रांडी-रम पीने से दूर हो जाएगी सर्दी-खांसी ! इस चीज में मिलाकर 3 बार पी लें, फिर देखें कमाल


हाइलाइट्स

डॉक्टर कभी भी सर्दी-खांसी ठीक करने के लिए शराब पीने की सलाह नहीं देते.
ब्रांडी या रम का घरेलू नुस्खे के तौर पर इस्तेमाल करने से फायदा मिल सकता है.

Brandy-Rum & Honey May Relief Cold: सर्दियों में शराब (Alcohol) पीने का ट्रेंड बढ़ जाता है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जनवरी 2023 के पहले सप्ताह में दिल्ली में शराब की एक करोड़ से ज्यादा बोतलों की बिक्री हुई. महीना कोई भी हो, सर्दियों में शराब  कीखपत बढ़ ही जाती है. कुछ लोग कहते हैं कि इस मौसम में अगर ब्रांडी (Brandy) और रम (Rum) पिएंगे तो आप सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी परेशानियों से बचे रहेंगे. यह भी एक वजह है कि लोग ठंड में खूब शराब पीते हैं. कुछ लोग शराब से सर्दी जुकाम से बचने वाली बात को अफवाह बताते हैं. आज डॉक्टर से यह जानने की कोशिश करेंगे कि सर्दी और शराब को लेकर मेडिकल साइंस क्या कहती है.

सर्दी-जुकाम की दवा बन सकती है शराब?

नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रीवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट के डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक डॉक्टर कभी भी सर्दी, जुकाम, खांसी ठीक करने के लिए शराब पीने की सलाह नहीं देते हैं. ब्रांडी और रम पीने से कुछ लोगों को सर्दी व खांसी से राहत मिल सकती है, लेकिन यह मेडिकली प्रूव्ड नहीं है. सर्दी से बचने के लिए शराब का सेवन करना घरेलू नुस्खा माना जा सकता है. जो लोग शराब नहीं पीते हैं, वे सर्दी से बचने के लिए अदरक और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. ज्यादा से ज्यादा गर्म फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करने से सर्दी, जुकाम व खांसी में फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें- स्वेटर पहनकर सोने की भूल न करें, सोते-सोते इन बीमारियों का हो जाएंगे शिकार

आपके शहर से (दिल्ली-एनसीआर)

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

उत्तर प्रदेश

दिल्ली-एनसीआर

जानें ब्रांडी और रम का घरेलू नुस्खा

डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि अगर कोई व्यक्ति सर्दी, खांसी से बचने के लिए शराब का सेवन करना चाहता है, तो इसकी मात्रा बहुत कम होनी चाहिए. एक चम्मच ब्रांडी या रम को शहद और नींबू के रस में मिलाकर पीने से आपको फायदा मिल सकता है. ऐसा दिन में तीन बार किया जा सकता है. अगर शहद या नींबू नहीं है, तो एक चम्मच रम या ब्रांडी को आधा कप गर्म पानी में डालकर पीया जा सकता है. सोने से पहले ऐसा करने से आपको ज्यादा राहत मिल सकती है. हालांकि ऐसा लंबे टाइम तक नहीं करना चाहिए वरना आपको शराब की लत लग सकती है.

सर्दी-खांसी से बचने के आसान तरीके

डॉक्टर के अनुसार सर्दी, जुकाम से बचने के लिए आप अपनी डाइट में नींबू और अदरक को जरूर शामिल कर लें. अदरक आपको इंस्टेंट राहत दिला सकता है. शहद का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. आप अगर खाने-पीने में कुछ सावधानियां बरतें, तो सर्दी जुकाम से आसानी से बचाव कर सकते हैं. अगर परेशानी ज्यादा हो रही हो तो डॉक्टर से मिलकर दवा लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में बिना हीटर के हो जाएंगे पसीना-पसीना, सुबह उठकर कर लें ये 5 काम

Tags: Alcohol, Cold, Health, Lifestyle, Winter



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments