Thursday, July 18, 2024
Google search engine
HomeTech & Gadgetएक लिंक पर क्लिक और अकाउंट से कट गए 37 लाख रुपये,...

एक लिंक पर क्लिक और अकाउंट से कट गए 37 लाख रुपये, आप पर भी ऐसे स्कैम का खतरा


ऐप पर पढ़ें

भारत में बीते कुछ साल में ऑनलाइन स्कैम्स और फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं और लगातार दी जा रहीं चेतावनियों के बावजूद इंटरनेट यूजर्स साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूक नहीं हैं। अब मुंबई के एक IT प्रोफेशनल के अकाउंट से 37 लाख रुपये की रकम उड़ाए जाने का मामला सामने आया है। 

मुंबई के मीरा रोड इलाके में रहने वाले 40 साल के विक्टिम को बीते 22 नवंबर को अनजान महिला के नाम से टेलिग्राम ऐप पर मेसेज आया। इस महिला ने उसे ऑनलाइन पैसे कमाने का मौका दिया और कहा कि कुछ प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन अच्छी रेटिंग देने के बदले उसे कमीशन मिल सकता है। कमीशन के बजाय युवक के अकाउंट से 37.80 लाख रुपये उड़ा लिए गए।

इंटरनेट पर बिक रहा है लाखों भारतीयों का डाटा, कहीं आप भी लिस्ट में तो नहीं?

स्कैम के जाल में ऐसे फंसा युवक

ऑनलाइन कमाई का लालच देने के बाद एक अन्य टेलिग्राम कॉन्टैक्ट ने उसके साथ लिंक शेयर किया और वेबसाइट पर जाकर कुछ टास्क पूरे करने की सलाह दी। इस लिंक पर क्लिक करने और लॉगिन करने के बाद युवक ने टास्क किए। बदले में कहा गया कि उसे अच्छे पैसे मिलेंगे, जिन्हें वेबसाइट के ई-वॉलेज में भेजा जाएगा।

ट्रैवल प्रॉपर्टीज को दीं 5-स्टार रेटिंग

शिकायत में स्कैम का शिकार हुए युवक ने बताया है कि 28 नवंबर को वेबसाइट पर जाने के बाद उसने कई ट्रैवल प्रॉपर्टीज को 5-स्टार रेटिंग्स दीं। उसने कहा कि हर टास्क के बाद उसे कुछ प्रीमियम चार्जेस का भुगतान करना पड़ा, जो बाद में उसे कमाई के साथ वापस मिलने वाले थे। इन टास्क के लिए विक्टिम ने धीरे-धीरे करीब 38 लाख रुपये की रकम प्रीमियम चार्जेस के रूप में दे दी।

भारत के मरीजों पर ‘ड्रैगन का अटैक’, चीनी हैकर्स ने इसलिए चोरी किया AIIMS का डाटा

वेबसाइट और टेलीग्राम ग्रुप भी डिलीट

टास्क पर लाखों रुपये खर्च करने के बावजूद उसके वॉलेट में कमाई केवल 41.50 रुपये दिख रही थी। बाद में अपने ई-वॉलेट से रकम निकालने या ट्रांसफर करने की कोशिश में विक्टिम को ट्रांजैक्शंस पेंडिंग दिखता रहा और बाद में वेबसाइट और टेलीग्राम ग्रुप दोनों डिलीट हो गए। लाखों गंवाने के बाद विक्टिम ने अब साइबर क्राइम का मामला दर्ज करवाया है। 

खुद को बचाने के लिए ऐसा करें आप

ऑनलाइन कमाई के लिए शॉर्टकट ना अपनाएं और ना ही ऐसे किसी ऑफर पर भरोसा करें। इंटरनेट पर चैटिंग के बाद किसी शख्स पर भरोसा करना भारी पड़ सकता है क्योंकि वह शख्स कभी भी गायब हो सकता है। किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने, अपनी जानकारी वहां देने या एक रुपया भी खर्च करने जैसी गलतियों से बचें।



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments