Monday, September 2, 2024
Google search engine
HomeLife Styleएक ही दिन पड़ रहा गंगा दशहरा और बड़ा मंगल, हनुमान जी...

एक ही दिन पड़ रहा गंगा दशहरा और बड़ा मंगल, हनुमान जी की बरसेगी कृपा, इस मुहूर्त में स्नान से पापों का होगा नाश


हाइलाइट्स

गंगा दशहरा हर वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है. यह दिन मोक्षदायिनी मां गंगा को समर्पित होता है.
मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव की जटाओं से मां गंगा का अवतरण हुआ था. इस बार इसी दिन बड़ा मंगल भी पड़ रहा है.

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा हर वर्ष ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है. यह दिन मोक्षदायिनी मां गंगा को समर्पित होता है. मान्यताओं के अनुसार, इसी दिन भगवान शिव की जटाओं से मां गंगा का अवतरण हुआ था. इस दिन उपवास रखने के साथ ही गंगा स्नान करने से विशेष लाभ मिलता है. इस दिन गंगा स्नान करने से पाप दूर होते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. ये दिन इसलिए भी खास है, क्योंकि इसी दिन बड़ा मंगल भी पड़ रहा है. ऐसे में भक्तों पर हनुमान जी की कृपा बरसना लगभग तय है.

उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पंडित ऋषिकांत मिश्र के मुताबिक, इस वर्ष गंगा दशहरा और साल का आखिरी बड़ा मंगल एक ही दिन मनाया जाएगा. इसके चलते इस दिन उपवास रखने से दोगुना पुण्य मिलेगा. इस दिन श्रद्धालु मां गंगा की पूजा के साथ ही हनुमान जी का भी पाठ करेंगे. इस दिन पूजा-पाठ करने के साथ ही दान करना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं किस दिन पड़ रहा है गंगा दशहरा और बड़ा मंगल, किस मुहूर्त में स्नान करने से मिट जाएंगे पाप.

किस योग और तिथि में मनेगा गंगा दशहरा

वर्ष 2023 में गंगा दशहरा 30 मई (ज्येष्ठ मास) दिन मंगलवार को सिद्ध योग में मनाया जाएगा. इस दिन मां गंगा की पूजा के साथ ही भगवान शिव, ब्रह्मा, सूर्य, राजा भागीरथी और हिमालय पर्वत की भी पूजा की जाती है. इसके साथ ही इसी दिन बड़ा मंगल भी रहेगा, जिसका फल भक्तों को मिलेगा.

ये भी पढ़ें:  क्या होता है अंगारक दोष, किस तरह पहचानें इसके लक्षण, प्रभाव कम करने के लिए अपनाएं 5 ज्योतिषी उपाय

गंगा दशहरा का शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार, गंगा दशहरा पर ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 29 मई 2023 को सुबह 11:49 पर शुरू होगी. इसके बाद यह अगले दिन 30 मई को दोपहर 01:07 पर समाप्त हो जाएगी. उदयातिथि के अनुसार, गंगा दशहरा पर स्नान 30 मई को मान्य रहेगा.

ये भी पढ़ें:  क्या है लाल जोड़े का रहस्य, क्यों शादी में दुल्हन पहनती है सिर्फ इस रंग का लहंगा, जानें धार्मिक महत्व

इस नक्षत्र में गंगा स्नान से पापों का होगा नाश

मान्याताओं के अनुसार, गंगा दशहरा पर हस्त नक्षत्र का विशेष महत्व होता है. इस अवधि के दौरान गंगा में डुबकी लगाने मात्र से कई तरह के पापों का नाश होता है. 10 पापों का नाश करने से ही इसका नाम दशहरा पड़ा. इनमें 3 दैहिक, 4 वाणी से हुए पाप और 3 मानसिक पाप शामिल हैं. इन पापों में जैसे झूठ बोलना, हिंसा करना, कड़वा बोलना, परस्त्री गमन, दूसरों की निंदा करना और दूसरों के अनहित की बात करना आदि शामिल हैं.

Tags: Dharma Aastha, Ganga river, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments