Monday, July 8, 2024
Google search engine
HomeHealthएग्‍जिमा से लेकर कब्‍ज तक में राहत पहुंचाते हैं ये फूड आइटम्‍स

एग्‍जिमा से लेकर कब्‍ज तक में राहत पहुंचाते हैं ये फूड आइटम्‍स


हाइलाइट्स

गाउट की समस्‍या में फायदेमंद चेरीज.
हार्टबर्न में अदरक की चाय से मिल सकता है आराम.
अधिक दवाइयों का सेवन हेल्‍थ को बिगाड़ सकता है.

Food Items Food Good Health – मौसमी खांसी हो या कब्‍ज की शिकायत, कई लोग हर छोटी-छोटी समस्‍याओं में दवाओं का सेवन बेहतर मानते हैं. माना कि दवाइयां समस्‍या को तुरंत ठीक कर सकती हैं लेकिन लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करने से इम्‍यूनिटी कमजोर हो सकती है और शरीर पर इनका असर कम हो सकता है. अधिक दवाई लेने से व्‍यक्ति के हार्ट पर भी नकारात्‍मक प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए हर समस्‍या के लिए दवाई खाने से अच्‍छा है कि डाइट में बदलाव किया जाए. हमारे किचन में कई ऐसे औषधीय गुणों से भरपूर फूड आइटम्‍स हैं जो एग्जिमा से लेकर कब्‍ज तक कई समस्‍याओं में राहत दिला सकते हैं. ये न केवल बीमारियों से निजात दिला सकते हैं बल्कि खाने की अच्‍छी आदत भी डेवलप कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपरफूड्स और संबंधित बीमारियों के बारे में.

ये भी पढ़ें: नवजात बच्‍चे भी होते हैं एक्‍ने के शिकार, इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

गाउट हेल्‍थ के लिए चेरीज
चेरीज का नियमित सेवन गाउट की समस्‍या में राहत दिला सकता है. द सन डॉट को डॉट यूके  के मुताबिक 2016 के एक सर्वेक्षण के अनुसार चेरी चाहे खट्टी हो या मीठी, लाल हो या काली, साबुत हो या जूस, ये गाउट से पीड़ित व्‍यक्ति की मदद कर सकती है. यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने के लिए दो दिन की अवधि में तीन मुट्ठी चेरी खाने से फायदा हो सकता है.

हार्टबर्न में फायदेमंद अदर‍क
सदियों से अदरक का उपयोग हार्टबर्न के उपचार के रूप में किया जाता रहा है क्‍यों‍कि ये नेचुरल स्‍टमक स्‍मूदर है और एसिड के उत्‍पादन को भी कम करने में मदद कर सकती है. हार्टबर्न होने पर अदरक की चाय का सेवन किया जा सकता है.

पीएमएस के लिए दूध का सेवन
पीएमएस में मूड स्‍विंग्‍स और सुस्‍त महसूस कर सकते हैं. इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए एक गिलास दूध का सेवन किया जा सकता है. माना जाता है कि पीएमएस वाली महिलाओं के ब्‍लड में कैल्शियम का स्‍तर सामान्‍य लोगों की तुलना में कम होता है. डेली एक गिलास दूध पीने से चिड़चिड़ेपन से छुटकारा पाया जा सकता है.

ज्‍वाइंट्स पेन के लिए ऐपल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में होता है जो ज्‍वाइंट्स पेन के दर्द को कम कर सकता है. एक गिलास पानी में दो चम्‍मच ऐपल साइडर विनेगर मिलाकर पीने से लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़ें: स्किन के लिए तिल के 5 शानदार फायदे और इस्तेमाल का तरीका जानिए

ओटमील दे एग्‍जिमा में राहत
कई अध्‍ययनों से पता चला है कि ओटमील का प्रयोग करने से एग्जिमा की सूजन को कम करने और स्किन का पीएच लेवल सामान्‍य बनाने में मदद मिल सकती है. नहाते समय ओटमील से बने पेस्‍ट को लगाएं और फिर पानी से धो लें. इससे स्किन के डेड सेल्‍स निकल सकते हैं. दवाइयों का अधिक सेवन सेहत को बिगाड़ सकता है इसलिए हर छोटी-छोटी समस्‍याओं के लिए इनपर डिपेंड न र‍हें. घरेलू चीजों का प्रयोग करके इन्‍हें ठीक किया जा सकता है.

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments