Friday, July 5, 2024
Google search engine
HomeEducation & Jobsएनएमसी ने कॉलेजों से मांगी डिटेल्स-2023-24 सेशन में कितने मेडिकल स्टूडेंटस ने...

एनएमसी ने कॉलेजों से मांगी डिटेल्स-2023-24 सेशन में कितने मेडिकल स्टूडेंटस ने पीजी में एडमिशन लिया


ऐप पर पढ़ें

PG Program NMC: नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने सभी पीजी मेडिकल कॉलेजों और इंस्टीट्यूट्स से, जो पीजी प्रोग्राम ऑफर करते हैं, ऐसे स्टूडेंट्स की लिस्ट मांगी है जिन्होंने 2023-24 शैक्षणिक सेशन में पीजी प्रोग्राम में एडमिशन लिया हो। एनएमसी ने ब्रोड और सुपर स्पेशियलिटी पोस्ट ग्रेजुएट्स प्रोग्राम में एडमिशन लेने वाले छात्रों की लिस्ट भी मांगी है। इन सभी पीजी मेडिकल इंस्टीट्यूट्स और कॉलेजों को छात्रों का विवरण पोर्टल पर भरना होगा।

इसके लिए पोर्टल 28 अक्टूबर तक खुला रहेगा। आयोग ने यह भी कहा कि मेडिकल कॉलेजों को यह इस बात का ध्यान रखना होगा कि पीजी मेडिकल में एडमिशन के लिए इन्होंने नीट पीजी यानी  राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा पीजी परीक्षा दी हो और स्वीकृत सीट क्षमता, उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया जैसे सभी नियमों और मानदंडों को पूरा किया हो। इसके अलावा कटऑफ डेट, स्टाइपेंड का भुगतान आदिक सभी मानदंड पूरे होना अनिवार्य हैं।

PG मेडिकल कॉलेजों को 2023-24 शैक्षणिक सत्र के दौरान एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्सके बारे में ये विवरण जमा करना होगा:

– कोर्स का नाम

-स्वीकृत सेवन क्षमता

– प्रवेश की तिथि

– छात्र का नाम, रजिस्ट्रेशन संख्या और किस राज्य चिकित्सा परिषद के साथ

कैटेगरी

लिंग

– NEET पीजी परसेंटाइल, एआईआर, राज्य रैंक

– वजीफा का विवरण

– पीजी शिक्षक का नाम जिसके अधीन छात्र को प्रवेश दिया गया है

आपको बता दें कि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय की मेडिकल काउंसिलिंग कमेटी (एमसीसी) ने एक नोटिस में कहा है कि नीट पीजी काउंसलिंग 2023 के लिए पीजी पाठ्यक्रमों (मेडिकल/डेंटल) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को मंत्रालय ने सभी श्रेणियों में शून्य कर दिया था। पात्रों के लिए काउंसिलिंग के राउंड-तीन के लिए पंजीकरण और पसंद भरने की खिड़की फिर से खोला था।

 

 



Source link

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments